Move to Jagran APP

चीन सीमा जोड़ने को नया वैली ब्रिज बनाने का काम शुरू, बीआरओ रात-दिन काम कर इसे जल्द करेगा पूरा

Uttarakhand Chamoli Glacier Burst नीति घाटी में रैणी गांव के निकट ऋषिगंगा नदी पर सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चीन सीमा को जोड़ने वाला वैली ब्रिज अब नई जगह पर बनाया जाएगा। आपदा से पहले जिस स्थान पर यह पुल बना था।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 09:05 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 09:05 AM (IST)
चीन सीमा जोड़ने को नया वैली ब्रिज बनाने का काम शुरू, बीआरओ रात-दिन काम कर इसे जल्द करेगा पूरा
चीन सीमा जोड़ने को नया वैली ब्रिज बनाने का काम शुरू।

रणजीत सिंह रावत, जोशीमठ (चमोली)। नीति घाटी में रैणी गांव के निकट ऋषिगंगा नदी पर सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चीन सीमा को जोड़ने वाला वैली ब्रिज अब नई जगह पर बनाया जाएगा। आपदा से पहले जिस स्थान पर यह पुल बना था, वहां काफी हिस्सा उफान में बह जाने से नदी की चौड़ाई अधिक हो जाने के कारण ऐसा करना पड़ रहा है। पुल टूटने से सीमावर्ती दर्जनभर गांवों को तीन दिनों से संपर्क कटा हुआ। यही नहीं, सड़क मार्ग से सेना और आइटीबीपी के लिए रसद पहुंचाने में भी दिक्कतें पेश आ रही हैं। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने चौबीसों घंटे काम करके जल्द से जल्द यह पुल तैयार कर लिया जाएगा। 

loksabha election banner

बीआरओ शिवालिक परियोजना के मुख्य अभियंता आशु सिंह राठौर के मुताबिक रैणी गांव के पास ऋषिगंगा पर 90 मीटर स्पान का वैली ब्रिज था, जो रविवार को आई आपदा में ध्वस्त हो गया। उफान में पुल के साथ ही दोनों तरफ एबडमेंट और आसपास की जमीन भी बह गई। इससे वहां पर नदी की चौड़ाई दो सौ मीटर हो गई हैं। ऐसे में वहां वैली ब्रिज बनाना संभव नहीं है। 

तमाम विकल्पों पर विचार करने के बाद नई जगह पर वैली ब्रिज बनाने पर सहमति बनी। यह पुल मौजूदा स्थल से कुछ दूरी पर होगा। वहां इसे मुख्य हाईवे से जोड़ा जाएगा। इसके लिए ऋषिगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट के बैराज से करीब ढाई सौ मीटर लंबा नया मार्ग बनाया जा रहा है। यहां कटिंग का काम शुरू कर दिया गया है। नया पुल तकरीबन 58 मीटर स्पान का होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए बीआरओ के दलों ने तीन तरफ से काम करना शुरू कर दिया है। 

शिवालिक परियोजना के मुख्य अभियंता आशु सिंह राठौर का कहना है कि बीआरओ दल दिन और रात इस प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। सामरिक महत्व को देखते हुए प्रयास किया जा रहा है जल्द से जल्द नई सड़क और पुल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए।  

यह भी पढ़ें- LIVE Uttarakhand Chamoli Glacier Burst: 2.5 किलोमीटर लंबी सुरंग में जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन, अंदर फंसे हैं कई लोग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.