Move to Jagran APP

Uttarakhand Chamoli Glacier Burst: लापता व्यक्तियों के स्वजनों को सैंपल देने को बुलाया, तलाशी अभियान भी जारी

Uttarakhand Chamoli Glacier Burst चमोली जिले के तपोवन में आई प्राकृतिक आपदा के कारण अब भी लापता और जिनकी पहचान नहीं हो पाई है ऐसे 166 व्यक्तियों के स्वजनों का डीएनए सैंपल लेने की प्रक्रिया पुलिस ने शुरू कर दी है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 09:20 AM (IST)
Uttarakhand Chamoli Glacier Burst: लापता व्यक्तियों के स्वजनों को सैंपल देने को बुलाया, तलाशी अभियान भी जारी
लापता व्यक्तियों के स्वजनों को सैंपल देने को बुलाया।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Chamoli Glacier Burst चमोली जिले के तपोवन में आई प्राकृतिक आपदा के कारण अब भी लापता और जिनकी पहचान नहीं हो पाई है, ऐसे 166 व्यक्तियों के स्वजनों का डीएनए सैंपल लेने की प्रक्रिया पुलिस ने शुरू कर दी है। पुलिस मुख्यालय की ओर से सात राज्यों के होम सेक्रेटरी व एडीजी लॉ एंड ऑर्डर को पत्र लिखकर लापता हुए व्यक्तियों के स्वजनों को सैंपल देने के लिए भेजने को कहा है। 

loksabha election banner

आपदा के कारण कुल लापता 204 व्यक्तियों में से अब तक 68 के शव व 28 मानव अंग बरामद किए गए हैं। इनमें से 38 शवों के साथ ही एक मानव अंग की पहचान हो पाई है। जिन शवों की पहचान नहीं हो पाई है, उन सभी के डीएनए संरक्षित किए गए हैं। जो व्यक्ति अब तक लापता हैं, वह असम, झारखंड, बिहार, उड़ीसा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर के हैं। लापता हुए व्यक्तियों की तलाश के लिए अभियान लगातार जारी है। 

उपमहानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था व प्रवक्ता नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि जिन व्यक्तियों की अब तक पहचान नहीं हो पाई है और जिनकी तलाश की जा रही है, उनके स्वजनों को सैंपल देने के लिए देहरादून बुलाया गया है। सबके डीएनए सैंपल देहरादून स्थित फॉरेंसिक लेबोरेटरी में होने हैं, ऐसे में सात राज्यों के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है कि जो व्यक्ति आपदा में लापता हैं, उनके स्वजनों को तुरंत भेजा जाए। 

यह भी पढ़ें- ऋषिगंगा झील में आधा फीट कम हुआ जलस्तर, वैज्ञानिकों ने अभी किसी भी तरह के खतरे से किया इन्कार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.