Move to Jagran APP

Uttarakhand Glacier Burst: हिमालय में आपदा रोकने को लेकर संयुक्त कमेटी करेगी अध्ययन

Uttarakhand Chamoli Glacier Burst उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में आने वाली प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम व पर्यावरण संरक्षण के संबंध में गहन अध्ययन को विभिन्न विशेषज्ञ संस्थानों की संयुक्त कमेटी बनाई जाने वाली है। कमेटी अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 08:16 AM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 08:16 AM (IST)
Uttarakhand Glacier Burst: हिमालय में आपदा रोकने को लेकर संयुक्त कमेटी करेगी अध्ययन
हिमालय में आपदा रोकने को लेकर संयुक्त कमेटी करेगी अध्ययन।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Glacier Burst उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में आने वाली प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम व पर्यावरण संरक्षण के संबंध में गहन अध्ययन को विभिन्न विशेषज्ञ संस्थानों की संयुक्त कमेटी बनाई जाएगी। कमेटी अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। साथ में आपदा से निपटने में प्रदेश सरकार को हर तरह की तकनीकी व अन्य प्रकार की मदद देगी। 

loksabha election banner

चमोली में ऋषिगंगा व धौलीगंगा में आई आकस्मिक बाढ़ एवं आपदा के संबंध में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) सदस्य सैय्यद अता हसनेन व राजेंद्र सिंह की संयुक्त अध्यक्षता मं देशभर के महत्वपूर्ण तकनीकी और अनुसंधान संस्थानों के वैज्ञानिकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संयुक्त बैठक हुई। सभी वैज्ञानिकों ने चमोली जिले में आई प्राकृतिक आपदा और उत्तराखंड में आने वाली अन्य आपदाओं से बेहतर तरीके से निपटने की रणनीति और विभिन्न संस्थाओं के बेहतर समन्वय से विकास और पर्यावरण के मध्य संतुलन स्थापित करने के संबंध में व्यापक विचार-विमर्श किया। 

बैठक में मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि आपदा प्रभावित क्षेत्र में बनी प्राकृतिक झील को तुड़वाने के लिए लगातार संतुलित तरीके से काम किया जा रहा है। उन्होंने उत्तराखंड अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (यूसैक) के निदेशक डा एमपी बिष्ट की रिपोर्ट का हवाला भी दिया। इसमें उक्त झील से अन्य स्थानों से भी पानी की निकासी की बात बताई गई है। इससे किसी भी प्रकार के संकट की कोई संभावना नहीं है। मुख्य सचिव ने इस दौरान नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), आइटीबीपी और यूसैक के निदेशक को संयुक्त रूप से झील वाले क्षेत्र की रैकी करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 

बैठक में केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव डा वी त्रिपुगा, संयुक्त सचिव रमेश कुमार दंता सहित भारतीय मौसम विभाग, वाडिया भूविज्ञान संस्थान, आइआइटी रुड़की, राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान, भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण, रक्षा भू-भाग अनुसंधान संस्थान, एनटीपीसी के अधिकारी शामिल हुए। 

यह भी पढ़ें- LIVE Uttarakhand Glacier Burst: टनल से दो और शव बरामद, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.