Move to Jagran APP

Uttarakhand Budget Session 2021: अभिभाषण में सरकार की विकास यात्रा पर सदन की मुहर

Uttarakhand Budget Session 2021 बजट सत्र के तीसरे दिन राज्यपाल के अभिभाषण में उल्लिखित सरकार की विकास यात्रा पर सदन ने मुहर लगा दी। बुधवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष ने जहां सरकार की उपलब्धियों व कार्यों को सराहा वहीं विपक्ष ने खामियां गिनाईं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 11:17 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 09:28 PM (IST)
Uttarakhand Budget Session 2021: अभिभाषण में सरकार की विकास यात्रा पर सदन की मुहर
महिलाओं पर अत्याचार के खिलाफ विधानसभा परिसर में धरना देते कांग्रेस विधायक।

राज्य ब्यूरो, गैरसैंण(चमोली)। Uttarakhand Budget Session 2021 ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन राज्यपाल के अभिभाषण में उल्लिखित सरकार की विकास यात्रा पर सदन ने मुहर लगा दी। बुधवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष ने जहां सरकार की उपलब्धियों व कार्यों को जमकर सराहा, वहीं विपक्ष ने खामियां गिनाईं। बाद में सदन ने यह प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।

loksabha election banner

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य द्वारा सदन में एक मार्च को दिए गए अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर मंगलवार को भोजनावकाश के बाद चर्चा शुरू हुई थी। पहले दिन विपक्ष की गैरमौजूदगी में सत्ता पक्ष के विधायकों ने ही चर्चा में भाग लिया था। बुधवार को प्रस्ताव पर आगे चर्चा शुरू हुई। सत्ता पक्ष के विधायकों मीना गंगोला, चंदन रामदास, संजय गुप्ता, विनोद कंडारी, खजानदास, आदेश चौहान ने अभिभाषण को सराहा और कहा कि सरकार हर क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। वहीं नेता प्रतिपक्ष डा. इंदिरा हृदयेश, गोविंद सिंह कुंजवाल, काजी निजामुद्दीन, हरीश धामी, आदेश चौहान, ममता राकेश ने संशोधन प्रस्ताव रखते हुए तमाम खामियां गिनाईं। साथ ही कहा कि अभिभाषण में सरकार के भविष्य के कामकाज की दिशा का उल्लेख नहीं है।

सरकार का पक्ष रखते हुए संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने कहा कि यदि विपक्ष ने अभिभाषण ठीक से पढ़ा या सुना होता तो उसे संशोधनों की जरूरत ही नहीं पड़ती। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने पूर्व में 13648 सड़कों की घोषणा कर दी थी। भाजपा सरकार ने इन्हेंं भी पूरा करने का काम किया है। 9752 कार्य पूरे हो चुके हैं, जबकि 1647 निर्माणाधीन हैं। 2249 पर कार्रवाई गतिमान है। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा परिसर के डिजाइन का कार्य जारी है। जल्द ही सचिवालय का निर्माण शुरू होगा। उन्होंने यह भी बताया कि दिवालीखाल से भराड़ीसैंण तक डबल लेन सड़क और दिवालीखाल से आदिबदरी-कर्णप्रयाग तक 37 किमी सड़क के सुधारीकरण कार्य को मंजूरी दे दी गई है। बाद में धन्यवाद प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।

दीदी का नाम सुनना ही नहीं चाहते विपक्ष के सदस्य

संसदीय कार्यमंत्री कौशिक ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष की टोका-टोकी पर चुटकी लते हुए कहा कि विपक्ष के सदस्य दीदी (नेता प्रतिपक्ष डा.इंदिरा हृदयेश) का नाम सुनना ही नहीं चाहते। उन्होंने डा. हृदयेश की ओर मुखातिब होते हुए कहा दीदी इधर ही आ जाओ। उन्होंने कहा कि चर्चा तो ये भी सुनी थी कि वे गवर्नर बनने वाली हैं। इसी बीच डा. हृदयेश ने विषय बदलते हुए संसदीय कार्यमंत्री से दूसरा सवाल पूछ लिया।

अभिभाषण की दो लिपिकीय त्रुटियों को सुधारा

सरकार ने राज्यपाल के अभिभाषण में दो लिपिकीय त्रुटियों को स्वीकार करते हुए इन्हेंं सुधारने का प्रस्ताव रखा, जो स्वीकार कर लिया गया। संसदीय कार्यमंत्री कौशिक ने सदन को जानकारी दी कि अभिभाषण में श्रमिकों को टूल किट वितरण में 40 हजार के स्थान पर चार लाख अंकित हो गया था। इसके अलावा एक योजना के विवरण में ढाई करोड़ की राशि अंकित हो गई थी, जो कि दो लाख है।

बुलंदी का नशा है बस दुपहर तक

राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान शेर-ओ-शायरी भी खूब चली। कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन ने चर्चा के दौरान कहा, बुलंदी का नशा है बस दुपहर तक, सरेशाम सूरज को ढलना पड़ेगा। इसके बाद विधायक संजय गुप्ता, देशराज कर्णवाल ने भी कई शेर सुनाए।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Budget Session 202: भाजपा विधायक बोले, उत्तराखंड के चहुंमुखी विकास में जुटी सरकार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.