Move to Jagran APP

Uttarakhand Board Exam 2020: पूर्व में स्थगित हुईं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं शुरू

Uttarakhand Board Exam 2020 कोरोना वायरस के चलते पूर्व में स्थगित हुईं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। परीक्षाएं नए नियम और व्यवस्थाओं के साथ हो रही हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 09:45 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 09:06 PM (IST)
Uttarakhand Board Exam 2020: पूर्व में स्थगित हुईं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं शुरू
Uttarakhand Board Exam 2020: पूर्व में स्थगित हुईं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं शुरू

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Board Exam 2020 कोरोना वायरस के चलते पूर्व में स्थगित हुईं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। संक्रमण के लिहाज से परीक्षाएं नए नियम और व्यवस्थाओं के साथ हो रही हैं। शिक्षा विभाग ने छात्रों से आधा घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की अपील की थी।

loksabha election banner

सीईओ आशारानी पैन्यूली ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्र पूरी तरीके से सैनिटाइज कर दिए गए हैं। देहरादून में 127 केंद्रों पर परीक्षाएं होनी हैं। जिसमें 119 में 12वीं व दसवीं दोनों और आठ स्कूलों में केवल हाईस्कूल की परीक्षाएं होंगी। बोर्ड परीक्षा में कुल 28273 छात्र-छात्रएं शामिल होने जा रहे हैं। जिसमें 15996 छात्र-छात्रएं हाईस्कूल और 12277 छात्र-छात्रएं इंटर की परीक्षा देंगे। गेट पर छात्रों और शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बिना मास्क के ना तो छात्रों, न तो शिक्षकों को परीक्षा केंद्र पर एंट्री दी जाएगी। क्योंकि थर्मल स्क्रीनिंग सैनिटाइजेशन आदि में समय लग सकता है।

इसलिए छात्रों का आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षाएं अब दो पाली में होंगी। पहली पाली में सुबह नौ से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी।

इस व्यवस्था से गुजरना होगा

नई व्यवस्था के अनुसार छात्र और शिक्षकों को गेट पर सबसे पहले थर्मल स्क्रीनिंग करवानी होगी। यहीं पर छात्र-छात्रओं और शिक्षकों को सैनिटाइज भी किया जाएगा। तय मानक से अधिक तापमान आने या फिर बीमार छात्रों को अलग कक्ष में बैठाया जाएगा।

अपनी व्यवस्था पर पहुंचना होगा केंद्र

छात्रों को अपनी व्यवस्था पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। सरकार, बोर्ड या फिर शिक्षा विभाग की ओर से किसी भी छात्र के लिए अलग से परिवहन की व्यवस्था नहीं की है। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या उन छात्र-छात्रओं को होगी जो दूरस्थ इलाकों से परीक्षा केंद्र में पहुंचेंगे।

आज इन विषयों की परीक्षा

  • हाईस्कूल: उर्दू, (सुबह नौ से 12)
  • इंटरमीडिएट: जीव विज्ञान, कृषि गणित तथा प्रारंभिक सांख्यिकी, कृषि रसायन विज्ञान, (दोपहर दो से शाम 5 बजे)

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ख्याल

  • परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजर और मास्क लेकर जाएं
  • केंद्र पर कम से कम आधा घंटा पहले पहुंच जाएं 
  • परीक्षा केंद्र से अधिक दूरी पर रहने वाले छात्र घर से जल्दी निकल जाएं  
  • परीक्षा केंद्र पर अपने दोस्तों से दूरी बनाए रखें  
  • अगर बीमार हैं तो केंद्र पर पहुंचते ही इसकी सूचना दें

इंटरमीडिएट जीव विज्ञान का प्रश्न पत्र देने के लिए परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे छात्र 

ऋषिकेश में लॉकडाउन के चलते मार्च माह में इंटरमीडिएट व हाईस्कूल बोर्ड कि कुछ परीक्षाएं स्थगित हो गई थी, जो सोमवार से शुरू हो गई है। सोमवार को इंटरमीडिएट जीव विज्ञान का प्रश्न पत्र देने के लिए छात्र परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। कोरोना महामारी के चलते उत्तराखंड में 22 मार्च से विद्यालय बंद हो गए थे। जिससे इंटरमीडिएट के तीन व हाईस्कूल की दो परीक्षाएं संपन्न नहीं हो पाई थी। इन परीक्षाओं के लिए 22, 23 व 24 जून की तिथियां तय की गई हैं। सोमवार को डोईवाला ब्लॉक के 31 परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट की जीव विज्ञान की परीक्षा आयोजित हुई। परीक्षा केंद्रों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई थी। परीक्षा केंद्रों में परीक्षा कक्षों में भी आधी क्षमता पर परीक्षा की व्यवस्था की गई। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से पूर्व सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग जांच भी की गई।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Board Exam: बोर्ड परीक्षाओं के लिए विद्यालयों को कराया गया सैनिटाइज

डोईवाला में जीव विज्ञान की परीक्षा में सम्मिलित हुए 65 छात्र छात्राएं  

डोईवाला पब्लिक इंटर कॉलेज में सोमवार को उत्तराखंड बोर्ड इंटरमीडिएट जीव विज्ञान की परीक्षा के लिए छात्र छात्राएं अपनी परीक्षा देने पहुंचे हैं। डोईवाला विकासखंड में 2 से 5 तक इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा के लिए सभी छात्र छात्राएं अपने निर्धारित सेंटरों में पहुंचे। पब्लिक इंटर कॉलेज डोईवाला के प्रधानाचार्य जितेंद्र कुमार ने बताया कि जीव विज्ञान की परीक्षा में 65 छात्र छात्राएं सम्मिलित हुए। थर्मल स्कैनिंग के बाद सभी छात्र छात्राएं परीक्षा देने बैठे हैं। इससे पूर्व सैनिटाइजर और मास्क के साथ छात्र छात्राओं को प्रवेश दिया गया। विद्यालय में भी परीक्षा केंद्र के अंदर फिजिकल डिस्टेंस में छात्र-छात्राओं को परीक्षा देने के लिए मेज वह कुर्सी लगाई गई है। इससे पूर्व विद्यालय को पूरी तरह से सैनिटाइजर किया गया था।

 यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर के शेष परीक्षाएं 20 से 24 जून तक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.