Move to Jagran APP

Uttarakhand Election: भाजपा ने शुरू की दावेदारों की परख, विस क्षेत्रों का दौरा करेंगी टीमें; प्रांतीय नेतृत्व को सौंपेंगी रिपोर्ट

Uttarakhand Assembly Elections 2022 भाजपा ने अब टिकट के दावेदारों की परख शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश भाजपा टीमें गठित करने जा रही है। ये टीमें विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर दावेदारों को कसौटी पर परखेंगी और फिर अपनी रिपोर्ट प्रांतीय नेतृत्व को सौंपेंगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 09:31 AM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 09:31 AM (IST)
Uttarakhand Election: भाजपा ने शुरू की दावेदारों की परख, विस क्षेत्रों का दौरा करेंगी टीमें; प्रांतीय नेतृत्व को सौंपेंगी रिपोर्ट
Uttarakhand Election: भाजपा ने शुरू की दावेदारों की परख।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Assembly Elections 2022 आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतर चुकी भाजपा ने अब टिकट के दावेदारों की परख शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश भाजपा टीमें गठित करने जा रही है। ये टीमें विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर दावेदारों को कसौटी पर परखेंगी और फिर अपनी रिपोर्ट प्रांतीय नेतृत्व को सौंपेंगी। विधानसभा क्षेत्रवार प्रत्याशियों के पैनल का निर्धारण करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उधर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने स्वीकारा कि इस तरह की बातचीत चल रही है। जल्द ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

loksabha election banner

प्रदेश में सत्तासीन भाजपा के लिए आगामी चुनाव में वर्ष 2017 जैसा प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है। तब भाजपा ने विधानसभा की 70 में से 57 सीटें जीतकर इतिहास रचा था। इस सबको देखते हुए ही पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाई है। भाजपा सरकार और संगठन दोनों ही चुनावी मोड में आ चुके हैं। इसी कड़ी में अब प्रत्याशियों के चयन को लेकर माथापच्ची शुरू की गई है। पार्टी में मौजूदा विधायकों के साथ ही टिकट के दावेदारों की फौज है। 'युवा उत्तराखंड-युवा मुख्यमंत्री' का नारा दिए जाने के बाद से नए दावेदारों की भी लंबी कतार सामने आई है।

सूत्रों के अनुसार इस सबको देखते हुए पार्टी के प्रांतीय नेतृत्व ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में टिकट के दावेदारों को कसौटी पर परखने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रांतीय पदाधिकारियों की टीमें गठित की जा रही हैं। ये टीमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में जाकर दावेदारों को उनकी जमीनी पकड़, स्वच्छ छवि, जनसरोकारों से जुड़ाव, क्षेत्र से जुड़े विषयों पर पकड़ समेत तमाम बिंदुओं पर कसौटी पर परखेंगी। साथ ही क्षेत्र के कार्यकत्र्ताओं, प्रबुद्धजनों और विभिन्न संगठनों से दावेदारों के संबंध में फीडबैक लेंगी।

पार्टी नेतृत्व द्वारा इसी सप्ताह टीमें गठित करने के साथ ही उन्हें विधानसभा क्षेत्रों में भेज दिया जाएगा। सप्ताहभर के भीतर ये टीमें विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर अपनी आकलन रिपोर्ट सौंपेंगी। सूत्रों ने बताया कि इस रिपोर्ट के मिलने के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों के चयन के मद्देनजर पैनल तैयार किए जाएंगे, जिन्हें पार्टी हाईकमान को भेजा जाएगा। किसे टिकट देना है, किसे नहीं, यह निर्णय पार्टी हाईकमान को ही करना है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Election: कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक कल, तय होगा टिकट का फार्मूला; दावेदारों को भी जाएगा परखा

पीएम समेत केंद्रीय नेता आएंगे उत्तराखंड

विधानसभा चुनाव की रणनीति को धार देने के मद्देनजर पार्टी के प्रांतीय नेतृत्व ने प्रदेश में जनसभाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य केंद्रीय नेताओं का समय पार्टी हाईकमान से मांगा है। बताया गया कि प्रदेश स्तर पर जल्द ही बूथ स्तरीय सम्मेलन, पन्ना प्रमुख सम्मेलन, प्रबुद्ध सम्मेलन के साथ ही छोटी-छोटी चुनावी सभाओं का क्रम भी पार्टी तेज करने जा रही है।

यह भी पढ़ें- एक बार फिर चर्चा में कैबिनेट मंत्री हरक, जानें- क्यों बोले इस्तेमाल हो चुके बारूद से नहीं होती धमाके की उम्मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.