Move to Jagran APP

जो सफाई कर्मी हड़ताल पर, उनका वेतन रोका जाए; हड़ताल पर शहरी विकास निदेशालय सख्‍त

विभिन्न नगर निकायों में जारी सफाई कर्मियों की हड़ताल पर शहरी विकास निदेशालय ने सख्त रुख अपनाया है। शहरी विकास निदेशक विनोद कुमार सुमन ने सभी नगर निगम नगर पालिका व नगर पंचायतों को आदेश जारी किए काम पर न लौटने वाले कर्मचारियों का वेतन रोक दिया जाए।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 08:00 PM (IST)
जो सफाई कर्मी हड़ताल पर, उनका वेतन रोका जाए; हड़ताल पर शहरी विकास निदेशालय सख्‍त
विभिन्न नगर निकायों में जारी सफाई कर्मियों की हड़ताल पर शहरी विकास निदेशालय ने सख्त रुख अपनाया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: विभिन्न नगर निकायों में जारी सफाई कर्मियों की हड़ताल पर शहरी विकास निदेशालय ने सख्त रुख अपनाया है। शहरी विकास निदेशक विनोद कुमार सुमन ने सभी नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायतों को आदेश जारी किए हैं, काम पर न लौटने वाले कर्मचारियों का वेतन तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाए।

prime article banner

रविवार को जारी निदेशक के आदेश के मुताबिक, सफाई कर्मचारियों की मांगों पर देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संघ के साथ तीन बार वार्ता की जा चुकी है। सभी न्यायोचित मांगों पर कार्रवाई चल रही है। इसके बाद भी हड़ताल/कार्यबहिष्कार को समाप्त न किया जाना उचित नहीं है। काम पर न लौटने वाले नियमित/संविदा/मोहल्ला स्वच्छता समिति/आउटसोर्स कर्मचारियों पर नो वर्क नो पे का नियम लागू करना जरूरी हो गया है। नियमित व निकाय की व्यवस्था पर कार्यरत कर्मचारियों का वेतन जारी न किया जाए। वहीं, आउटसोर्स से तैनात कर्मचारियों की सेवा संबंधित एजेंसी के माध्यम से समाप्त कर दी जाए। ताकि उनकी जगह नए सफाई कर्मचारियों को तैनात किया जा सके। निदेशक ने कहा कि कोरोना संक्रमण व वर्षाकाल को देखते हुए सफाई व्यवस्था सुचारू रखना जरूरी है। लिहाजा, सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए सभी निकाय हरसंभव वैकल्पिक इंतजाम करें। जो कर्मचारी वैकल्पिक इंतजाम में दखल देने की कोशिश करता है, उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाए।

यह भी पढ़ें- Sawan Kanwar Yatra 2021: कांवड़ यात्रियों के लिए बार्डर सील, पुलिस बल तैनात; बिना नेगेटिव रिपोर्ट के भी पहुंच रहे

विद्यालय भवन का किया जाए जीर्णोद्धार

डोईवाला: रायपुर विकासखंड के अंतर्गत लडवाकोट ग्राम सभा के उप प्रधान मुकेश मनवाल ने जिलाधिकारी से राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्लेडकलां के भवन के जीर्णोद्धार की मांग की है।

उन्होंने जिलाधिकारी देहरादून को भेजे ज्ञापन में कहा कि पर्वतीय क्षेत्र का यह राजकीय प्राथमिक विद्यालय जीर्ण शीर्ण हो चुका है। इस विद्यालय भवन का उपयोग मतदान केंद्र के रूप में भी किया जाता है। वर्तमान में कोरोना के चलते विद्यालय बंद चल रहे हैं। लेकिन आने वाले दिनों में विद्यालय खुल जाने के बाद बच्चों को इस स्कूल में पढ़ाना खतरे से खाली नहीं है। इसलिए आग्रह है कि मांग पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए। सामाजिक कार्यकत्र्ता जगदीश ग्रामीण ने भी विद्यालय के जीर्णोद्धार की मांग उठाई।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड: छह दिन बाद भी दीपक रावत ने नहीं संभाला एमडी पदभार, बदली जा सकती है तैनाती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.