Move to Jagran APP

UPSC Civil Services Final Result 2019: खुद पर था यकीन तो आसान हुई मंजिल, दून के मुकुल ने हासिल की 260वीं रैंक

UPSC Civil Services Final Result 2019 सिविल सेवा परीक्षा में 260वीं रैंक हासिल करने वाले मुकुल के पिता डॉ. ओमप्रकाश जमलोकी दूरदर्शन में कार्यरत हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 07:51 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 09:48 PM (IST)
UPSC Civil Services Final Result 2019: खुद पर था यकीन तो आसान हुई मंजिल, दून के मुकुल ने हासिल की 260वीं रैंक
UPSC Civil Services Final Result 2019: खुद पर था यकीन तो आसान हुई मंजिल, दून के मुकुल ने हासिल की 260वीं रैंक

देहरादून, जेएनएन। UPSC Civil Services Final Result 2019 खुद पर यकीन और निगाह मंजिल पर हो तो लक्ष्य हासिल हो ही जाता है। यह बात साबित की है दून निवासी मुकुल जमलोकी ने। सिविल सेवा परीक्षा में 260वीं रैंक हासिल करने वाले मुकुल के पिता डॉ. ओमप्रकाश जमलोकी दूरदर्शन में कार्यरत हैं। मां इंदु पहले दून में नवोदय विद्यालय में शिक्षिका थीं और अब दिल्ली के सरकारी स्कूल में अध्यापन कर रही हैं। 

loksabha election banner

मुकुल जमोलकी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दून स्थित ब्राइटलैंड स्कूल से की। इसके बाद दिल्ली से बीटेक किया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद उनकी बैंगलुरु में एक प्राईवेट कंपनी में नौकरी लग गई। जहां तनख्वाह भी अच्छी खासी थी, लेकिन मुकुल ने मन में कुछ और ही सोचा था। उन्होंने नौकरी को अलविदा कहा और जुट गए सिविल सेवा की तैयारी में। 

मूलतः रविगांव, फाटा निवासी मुकुल लगातार तीन बार सिविल सेवा परीक्षा में सफल हुए हैं। सिविल सेवा परीक्षा-2018 में उन्हें 505 वीं रैंक हासिल हुई थी और वर्तमान में वह इंडियन पोस्टल सर्विस के तहत प्रशिक्षण ले रहे हैं।इससे पहले 2017 में उनकी 609वीं रैंक थी, जिसके बाद उनका चयन भारतीय सूचना सेवा के लिए हुआ था। यह उनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि हर बार उनकी रैंक में सुधार दिखा है। 260 रैंक पर क्या विकल्प मिलेगा यह देखकर ही वह आगे का फैसला लेंगे।

डीएवी की प्रियंका सिविल सर्विस परीक्षा में पास 

डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून की एलएलबी सिक्स सेमेस्टर की छात्रा प्रियंका ने सिविल सर्विस एग्जाम में 257वीं रैंक लाकर डीएवी पीजी कॉलेज का ही नहीं, बल्कि प्रदेश का नाम रोशन किया है। एक मध्यम परिवार के किसान पिता की बेटी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया। प्रियंका ने बताया कि उन्होंने हिंदी माध्यम से सेल्फ स्टडी  के माध्यम से इस सफलता को प्राप्त किया है।

यह भी पढ़ें: UPSC Civil Services Final Result 2019: सिविल सेवा परीक्षा में छाए उत्तराखंड के होनहार, रामनगर के शुभम ने हासिल किया 43वां स्थान

प्रियंका एक भाई तीन बहनों में सबसे बड़ी है। उनके पिता दीवान राम एक किसान हैं और मां विमला देवी एक ग्रहणी है। शुरू से ही सरकारी स्कूल में शिक्षा प्राप्त करके उन्होंने गोपेश्वर राजकीय महाविद्यालय से स्नातक की डिग्री ली। उसके बाद वर्तमान में यह डीएवी पीजी कॉलेज की एलएलबी सिक्स सेमेस्टर की छात्रा है।

यह भी पढ़ें: UPSC result : रामनगर के शुभम अग्रवाल बने आइएएस, ऑल इंडिया हासिल की 43वीं रैंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.