Move to Jagran APP

यूपीईएस के छात्र ने बनाया सेंसर आधारित सैनिटाइजर डिस्पेंसर Dehradun News

यूपीईएस में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र उदयवीर मित्तल ने अपने फैकल्टी गीतांजलि राघव के मार्गदर्शन में सेंसर युक्त सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग मशीन तैयार की है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 12:08 PM (IST)
यूपीईएस के छात्र ने बनाया सेंसर आधारित सैनिटाइजर डिस्पेंसर Dehradun News
यूपीईएस के छात्र ने बनाया सेंसर आधारित सैनिटाइजर डिस्पेंसर Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। यूनिवॢसटी ऑफ पेट्रोलियम एंड इनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र उदयवीर मित्तल ने अपने फैकल्टी गीतांजलि राघव के मार्गदर्शन में सेंसर युक्त सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग मशीन तैयार की है। इसे 'इंटेलिजेंट सैनिटाइजर डिस्पेंसर' नाम दिया गया है। इस मशीन के नीचे हाथ ले जाने पर स्वत: सैनिटाइजर निकलता है। इसे महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के पास कोविड केयर सेंटर में स्थापित किया गया है। 

loksabha election banner

हाल ही में कोविड सेंटर के दौरे पर आए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उक्त डिस्पेंसर को देखकर सराहना की। गीतांजलि राघव ने बताया कि इस मशीन में अल्ट्रासोनिक सेंसर का उपयोग किया गया है। यूपीईएस में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में डीन डॉ. कमल बंसल ने बताया कि प्रोटोटाइप की लागत दो हजार रुपये है। इसे व्यावसायिक उत्पादन में और कम किया जा सकता है। 

यूपीईएस के कुलपति डॉ. सुनील राय ने कहा कि इस तरह की संपर्क रहित सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग यूनिट कार्यालयों, रेस्तरां, बैंक, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, आवासीय परिसर, शैक्षणिक संस्थानों के लिए बेहद उपयोगी होगी। 

शिवानी और डॉ. धवल बने कोरोना वॉरियर

कोरोना वारियर ऑफ द डे का खिताब शिवानी कौशिक व डॉ. धवल गोटेचा को दिया गया। सर्व महिला समिति की अध्यक्ष शिवानी कौशिक ने लॉकडाउन में जरूरतमंदों की सेवा के लिए भरसक प्रयास किए। उन्होंने भोजन के पैकेट, राशन किट व सैनेटरी पैड का वितरण किया। वहीं, दून मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. धवल गोटेचा ने उन सभी दायित्वों का कुशलता के साथ निर्वहन किया, जो उन्हें सौंपे गए।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना और डेंगू की रोकखाम के लिए तकनीकी समिति गठित

कोरोना वॉरियर्स सम्मानित

तेजस ग्रुप ने बड़ोवाला में एक फार्म हाउस में कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया। कार्यक्रम में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, नगर निगम के कर्मचारियों को सर्टिफिकेट व मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि महापौर सुनील उनियाल गामा और अति विशिष्ट अतिथि मुख्य नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे ने कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया। इस अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। 

यह भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब डेंगू बनेगा ब्लड बैंकों के लिए चुनौती Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.