Move to Jagran APP

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने उत्तराखंड के आपदा प्रभावितों की मदद के लिए दिए 22.5 करोड़ रुपये

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह द्वारा मंगलवार को श्रम शक्ति भवन नई दिल्ली में उत्तराखंड में आपदा प्रभावितों के सहायतार्थ सीएसआर के अंतर्गत 7 पॉवर पीएसयू के सौजन्य से संकलित कुल 22.5 करोड़ रुपये का चेक आपदा प्रबंधन मंत्री डा. धन सिंह रावत को प्रदान किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 04:05 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 04:05 PM (IST)
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने उत्तराखंड के आपदा प्रभावितों की मदद के लिए दिए 22.5 करोड़ रुपये
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने उत्तराखंड के आपदा प्रभावितों की मदद के लिए दिए 22.5 करोड़ रुपये।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की वर्चुअल उपस्थिति में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह द्वारा मंगलवार को श्रम शक्ति भवन नई दिल्ली में उत्तराखंड में आपदा प्रभावितों के सहायतार्थ सीएसआर के अंतर्गत 7 पॉवर पीएसयू के सौजन्य से संकलित कुल 22.5 करोड़ रुपये का चेक आपदा प्रबंधन मंत्री डा. धन सिंह रावत को प्रदान किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर भी मौजूद थे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम में सचिवालय से वर्चुअल प्रतिभाग कर इस राज्य को प्रदान की गई सहायता के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्टूबर में अतिवृष्टि से उत्तराखंड को काफी नुकसान हुआ था। इस आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार से राज्य को पूरा सहयोग मिला। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह एवं ऊर्जा मंत्री आर के सिंह का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र से हमें तीन हेलीकाप्टर मिले जिसकी वजह से हम 500 से अधिक लोगों की जान बचा पाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की दृष्टि से उत्तराखंड संवेदनशील राज्य है। हिमालयी राज्य होने के कारण उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियां अलग हैं। उन्होंने कहा कि उतराखंड को ऊर्जा प्रदेश के रूप में अग्रणी राज्य बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह का पूरा सहयोग मिल रहा है। इसके लिए उन्होंने आरके. सिंह का आभार भी व्यक्त किया।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि उत्तराखंड पूरे देश के लिए पूजनीय राज्य है। इस राज्य का अलग महत्व है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री आस्था के प्रमुख केंद्र हैं। उत्तराखंड के विकास के लिए जो हो सकता है, सब किया जाएगा।

आपदा प्रबंधन मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में आपदा प्रबंधन के लिए केंद्र सराकर द्वारा राज्य को हर संभव सहयोग दिया गया। इसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। आपदा प्रभावितों के लिए दी गई इस सहायता के लिए उन्होंने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री का आभार व्यक्त किया।

उत्तराखंड में आपदा प्रभावितों के सहायतार्थ सीएसआर के अंतर्गत 7 पावर पीएसयू की ओर से संकलित कुल 22.5 करोड़ रुपये की धनराशि का जो चेक प्रदान किया गया। उसमें एनटीपीसी द्वारा आठ करोड़ रुपये, आरईसी द्वारा पांच करोड़ रुपये, पीएफसी द्वारा चार करोड़ रुपये, पीजीसीआईएल द्वारा 3.5 करोड़ रुपये, एनएचपीसी द्वारा एक करोड़ रुपये टीएचडीसी द्वारा 0.5 करोड़ रुपये एवं एसजीवीएन द्वारा 0.5 करोड़ रुपये की धनराशि का सहयोग प्रदान किया गया है। इस अवसर पर सचिव अमित नेगी, एसए मुरुगेशन एवं अपर सचिव सोनिका भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:-कहीं फिसड्डी तो कहीं औसत रही उत्तराखंड पुलिस, जानें- स्मार्ट पुलिसिंग सर्वे- 2021 में क्या रही रैंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.