Move to Jagran APP

रिकॉर्ड उत्पादन से यूजेवीएनएल ने कमाए 121 करोड़ रुपये, राज्य सरकार को दिया जाएगा 40 करोड़ रुपये का लाभांश

उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में रिकॉर्ड विद्युत उत्पादन कर 121 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया। इसके साथ ही राज्य सरकार को 40 करोड़ रुपये का लाभांश दिया जाएगा। विद्युत उत्पादन में इजाफा होने से निगम उत्साहित है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:56 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:56 PM (IST)
रिकॉर्ड उत्पादन से यूजेवीएनएल ने कमाए 121 करोड़ रुपये, राज्य सरकार को दिया जाएगा  40 करोड़ रुपये का लाभांश
उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में रिकॉर्ड उत्पादन कर 121 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया।

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में रिकॉर्ड विद्युत उत्पादन कर 121 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया। इसके साथ ही राज्य सरकार को 40 करोड़ रुपये का लाभांश दिया जाएगा। विद्युत उत्पादन में इजाफा होने से निगम उत्साहित है। इस वर्ष भी उत्पादन और लाभ बढ़ाने को प्रयास किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार को यूजेवीएन लिमिटेड के निदेशक मंडल की 100वीं बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सचिव ऊर्जा एवं निगम अध्यक्ष राधिका झा की अध्यक्षता में हुई। राधिका झा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में यूजेवीएन लिमिटेड ने निर्धारित लक्ष्य 4822 मिलियन यूनिट के सापेक्ष 5088.88 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया। जो ई-फ्लो को समाहित करते हुए अभी तक का निगम का उच्चतम विद्युत उत्पादन है। निदेशक मंडल ने निगम के काॢमकों की कार्यों को सराहा। सिंचाई विभाग से हस्तांतरित टोंस नदी पर स्थित 72 मेगावाट की त्यूणी-प्लासू और 81 मेगावाट की आराकोट-त्यूणी जल विद्युत परियोजनाओं को तेजी से विकसित करने के लिए विशेषज्ञ तकनीकी समिति का गठन किया गया है। बैठक में प्रबंध निदेशक संदीप सिंघल, जेएल बजाज, बीपी पांडे, सीएम वासुदेव आदि शामिल रहे।

भिलंगना परियोजना को चार साल में पूरा करने का लक्ष्य

ऊर्जा सचिव राधिका झा ने बताया कि बैठक में टिहरी में 24 मेगावाट की भिलंगना 2-ए लघु जल विद्युत परियोजना की पुनरीक्षित लागत को अनुमोदन प्रदान किया गया है। टिहरी जनपद के सीमांत एवं दूरस्थ क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति में सहयोग मिलेगा। इस परियोजना के निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से प्रारंभ करते हुए चार वर्ष में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड : यूजेवीएनएल को इस वर्ष भी रिकॉर्ड विद्युत उत्पादन की उम्मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.