Move to Jagran APP

यूएसनगर के दो खिलाड़ी ओवरएज में पकड़े, खो-खो में नैनीताल सेमीफाइनल में पहुंचा

खेल महाकुंभ में कबड्डी के क्वार्टर फाइनल में प्रतिभाग कर रही उधमसिंह नगर की टीम में दो खिलाड़ी उम्रदराज निकले। उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 12:34 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 08:56 PM (IST)
यूएसनगर के दो खिलाड़ी ओवरएज में पकड़े, खो-खो में नैनीताल सेमीफाइनल में पहुंचा
यूएसनगर के दो खिलाड़ी ओवरएज में पकड़े, खो-खो में नैनीताल सेमीफाइनल में पहुंचा

देहरादून, जेएनएन। खेल महाकुंभ में जिलों की टीमें जीत की चाह में नियमों का भी जमकर उल्लंघन कर रही हैं। ताजा मामला अंडर-19 बालक वर्ग की ऊधमसिंहनगर टीम का है। क्वार्टर फाइनल में प्रतिभाग कर रही टीम में विभाग को दो खिलाड़ियों की उम्र पर संदेह हुआ। जब दोनों खिलाड़ियों की उम्र जांची तो वे निर्धारित उम्र से दो साल अधिक निकले। इसे विभाग ने यूएसनगर की टीम के खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रतियोगिता से बाहर कर दिया।

loksabha election banner

कबड्डी के क्वार्टर फाइनल में यूएसनगर व अल्मोड़ा के बीच मैच खेला जाना था। मैच शुरू होने से पहले विभागीय अधिकारियों को शिकायत मिली कि यूएसनगर की टीम में दो खिलाड़ी 19 वर्ष से अधिक हैं। शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करते हुए विभाग के अधिकारियों ने यूएसनगर की टीम के सभी खिलाड़ियों को लाइन हाजिर कराया और उनके उम्र से जुड़े दस्तावेज जांचे गए। 

इस दौरान दो खिलाड़ियों की उम्र दो वर्ष अधिक पाई गई। युवा कल्याण के संयुक्त निदेशक आरसी डिमरी ने बताया कि दोनों खिलाड़ियों के खेलने पर प्रतिबंध लगाया है और टीम प्रबंधन को भी दोषी मानते हुए प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया है।   

अंडर-14 खो-खो में नैनीताल सेमीफाइनल में पहुंचा

राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ की खो-खो प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले गए। इसमें अंडर-14 बालक वर्ग में नैनीताल ने अल्मोड़ा को और बालिका वर्ग में भी नैनीताल ने ऊधमसिंह नगर को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

युवा कल्याण, प्रांतीय रक्षक दल व खेल विभाग की ओर से ननूरखेड़ा स्थित मिनी स्टेडियम में चल रहे खेल महाकुंभ में अंडर-14 बालक वर्ग का पहला क्वार्टर फाइनल नैनीताल और अल्मोड़ा के बीच खेला गया। इसमें नैनीताल 7-2 से विजयी रहा। 

दूसरे क्वार्टर फाइनल में देहरादून ने बागेश्वर को 7-6 से हराया। बालिका वर्ग के पहले क्वार्टर फाइनल में नैनीताल ने ऊधमसिंह नगर को 12-2 से और दूसरे क्वार्टर फाइनल में पौड़ी ने टिहरी को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। 

अंडर-17 बालक वर्ग के पहले क्वार्टर फाइनल में नैनीताल ने अल्मोड़ा को 11-3 से, दूसरे क्वार्टर फाइनल में पौड़ी ने हरिद्वार को 8-7 से और तीसरे क्वार्टर फाइनल में देहरादून ने ऊधमसिंह नगर को 9-6 से हराकर सेमीफइनल में प्रवेश किया। 

वहीं, बालिका वर्ग के पहले क्वार्टर फाइनल में देहरादून ने उत्तरकाशी को 12-1 से, दूसरे क्वार्टर फाइनल में पिथौरागढ़ ने ऊधमसिंह नगर को 11-7 से और तीसरे क्वार्टर फाइनल में नैनीताल ने अल्मोड़ा को 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अंडर-19 बालक वर्ग के पहले क्वार्टर में पौड़ी ने उत्तरकाशी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। दूसरे क्वार्टर फाइनल में हरिद्वार ने देहरादून को पराजित किया। बालिका वर्ग के क्वार्टर फाइनल में देहरादून ने हरिद्वार को शिकस्त दी।

इस दौरान खेल व युवा कल्याण निदेशक प्रताप सिंह शाह, संयुक्त निदेशक आरसी डिमरी, उप निदेशक युवा कल्याण अजय कुमार अग्रवाल, उप निदेशक शक्ति सिंह, सहायक निदेशक एसके जयराज, सहायक समादेष्टा नीरज गुप्ता आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: सीके नायडू ट्रॉफी: क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड पर भारी पड़ा पंजाब

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ के ये दो बॉक्सर ईरान और फिनलैंड में दिखाएंगे दम

यह भी पढ़ें: रणजी मैचः अवनीश, वैभव और सौरभ ने उत्तराखंड की पारी को संभाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.