Move to Jagran APP

ट्रेन के गुजरने से चंद मिनट पहले फाटक तोड़कर रेल ट्रैक पर चढ़ा ट्रक

देहरादून-हरिद्वार हाइवे पर मोतीचूर फाटक के पास ट्रेन के गुजरने से चंद मिनट पहले उपखनिज से लदा एक ट्रक फाटक को तोड़ता हुआ पटरी पर जाकर खड़ा हो गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 12:09 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 12:09 PM (IST)
ट्रेन के गुजरने से चंद मिनट पहले फाटक तोड़कर रेल ट्रैक पर चढ़ा ट्रक
ट्रेन के गुजरने से चंद मिनट पहले फाटक तोड़कर रेल ट्रैक पर चढ़ा ट्रक

रायवाला, [देहरादून]: देहरादून-हरिद्वार हाइवे पर मोतीचूर फाटक के पास बड़ा हादसा होने से टल गया। ट्रेन के गुजरने से चंद मिनट पहले उपखनिज से लदा एक ट्रक फाटक को तोड़ता हुआ पटरी पर जाकर खड़ा हो गया। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रक को हटाया। इस दौरान 30 मिनट तक रेल यातायात बाधित रहा।

loksabha election banner

बुधवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे तेज गति से आ रहे खनन से लदे ट्रक संख्या (पीबी 13 जेड 9706) ने मोतीचूर फाटक तोड़ दिया और पटरी पर आ गया। इस दौरान हरिद्वार से देहरादून की ओर जा रही लाहौरी एक्सप्रेस ट्रेक पर थी। ट्रक चालक यह लापरवाही ट्रेन में सवार हजारों लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ सकती थी। 

मौके पर मौजूद फाटक कर्मी ने सतर्कता दिखाई और तत्काल इसकी सूचना लोको पायलट को दी। इस दौरान ट्रेन फाटक के काफी नजदीक आ गई थी। लोको पायलट ने ट्रेन की स्पीड कम की और इमरजेंसी ब्रेक लगाकर कुछ दूरी पर ट्रेन को रोक लिया। रेल कर्मियों की सजगता से बड़ा हादसा होने से बच गया, वरना बड़ी अनहोनी हो सकती थी। 

मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रक को वहां से हटवाया। घटना के बाद कुछ देर के लिए हरिद्वार हाईवे पर जाम की स्थिति पैदा हो गई। वहीं लाहौरी और डीएलएस ट्रेन भी आधा घंटा  देरी से चली। रायवाला जीआरपी चौकी इंचार्ज मोहन सिंह ने बताया कि मामला हरिद्वार जीआरपी क्षेत्र का है। ट्रक को हरिद्वार जीआरपी ने अपने अंडर में लिया है।

नंदा देवी एक्सप्रेस में 21 नवंबर तक अतिरिक्त कोच

त्योहारी सीजन को लेकर ट्रेनों के टिकटों की मारामारी की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते रेलवे ने अधिक दबाव वाले रूटों को चिह्नित कर वहां की ट्रेनों में कोच बढ़ा दिए हैं। स्टेशन अधीक्षक सीताराम सोनकर ने बताया कि नंदा देवी एक्सप्रेस (देहरादून-नई दिल्ली) में 21 नवंबर तक के लिए एक अतिरिक्त एसी कोच (64 सीटर) बढ़ाया गया है। कहा कि दीपावली के बाद लोगों को वापस भी आना होता है। इसलिए अतिरिक्त समय तक यह व्यवस्था की गई। जबकि दून एक्सप्रेस (देहरादून-हावड़ा) व उपासना एक्सप्रेस (देहरादून-हावड़ा) में हरिद्वार स्टेशन तक के लिए एक-एक अतिरिक्त कोच की व्यवस्था कर दी गई है। कुछ अन्य ट्रेनों में भी आवश्यकता के अनुसार कोच बढ़ाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: चंबा में कार खाई में गिरी, दो लोगों की मौत और एक घायल

यह भी पढ़ें: एंबुलेंस का टायर फटा, बाइक को रौंदते हुए पेड़ से टकराई; तीन की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.