Move to Jagran APP

Top Dehradun News of the day, 4th December 2019: महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, होमगार्ड्स को मिलेगा 18000 मानदेय, तीर्थ पुरोहितों ने किया विधानसभा कूच, पंचायतों में रिक्त पदों पर उपचुनाव 19 दिसंबर को

दून में चार खबरें चर्चा में रहीं। होमगार्ड्स को मिलेगा 18000 मानदेय महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा तीर्थ पुरोहितों ने किया विधानसभा कूच।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 07:13 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 07:13 PM (IST)
Top Dehradun News of the day, 4th December 2019:  महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, होमगार्ड्स को मिलेगा 18000 मानदेय, तीर्थ पुरोहितों ने किया विधानसभा कूच, पंचायतों में रिक्त पदों पर उपचुनाव 19 दिसंबर को
Top Dehradun News of the day, 4th December 2019: महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, होमगार्ड्स को मिलेगा 18000 मानदेय, तीर्थ पुरोहितों ने किया विधानसभा कूच, पंचायतों में रिक्त पदों पर उपचुनाव 19 दिसंबर को

देहरादून, जेएनएन। देहरादून में बुधवार को चार खबरें चर्चा में रहीं। पहली, कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी है। एक ओर जहां होमगार्ड को 18000 मानदेय देने का फैसला लिया गया। वहीं, विधानसभा सत्र के पहले कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने महंगाई का मुद्दा उठाते हुए प्रश्नकाल रोककर इस पर चर्चा की मांग रखी। इधर, सरकार के चारधाम मंदिर श्राइन बोर्ड गठन के निर्णय के खिलाफ तीर्थ पुरोहितों का गुस्सा थम नहीं रहा है। इसके साथ ही त्रिस्तरीय पंचायतों में रिक्त पड़े 30817 पदों पर उपचुनाव 19 दिसंबर को होगा। सरकार के अनुमोदन के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी। 

loksabha election banner

महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा

विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। फिलहाल सत्र के लिए 10 दिसंबर तक की अवधि तय की गई है। सत्र के पहले दिन सदन को पिथौरागढ़ उपचुनाव में जीती भाजपा विधायक चंद्रा पंत के निर्वाचन की सूचना दी गई। वहीं, सत्र की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने महंगाई का मुद्दा उठाते हुए प्रश्नकाल रोककर इस पर चर्चा की मांग रखी। इस दौरान विपक्ष ने हंगामा किया। नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश की महंगाई से सम्बंधित सूचना को नियम 58 में सुनने की पीठ ने व्यवस्था दी। 

होमगार्ड्स को मिलेगा 18000 मानदेय

कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी है। एक ओर जहां होमगार्ड को 18000 मानदेय देने का फैसला लिया गया। वहीं, लोक निर्माण और सिंचाई समेत विभिन्न विभागों में कार्यरत कार्यप्रभारित कर्मचारियों की पेंशन और ग्रच्युटी पर मुहर है।

तीर्थ पुरोहितों ने किया विधानसभा कूच

सरकार के चारधाम मंदिर श्राइन बोर्ड गठन के निर्णय के खिलाफ तीर्थ पुरोहितों का गुस्सा थम नहीं रहा है। तीर्थ पुरोहितों ने विधानसभा घेराव के लिए कूच किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें रिस्‍पना पुल के पास बैरिकेडिंग लगाकर रोक लिया। श्राइन बोर्ड की खिलाफत कर रही देवभूमि तीर्थ पुरोहित हक हकूकधारी महापंचायत और सहयोगी संस्थाओं से जुड़े दर्जनों तीर्थ पुरोहित एकत्रित हुए। उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विधानसभा के लिए कूच किया। हालांकि विधानसभा से पहले ही रिस्‍पना पुल के पास पुलिस ने उन्हें रोक लिया।

पंचायतों में रिक्त पदों पर उपचुनाव 19 दिसंबर को

त्रिस्तरीय पंचायतों में रिक्त पड़े 30817 पदों पर उपचुनाव 19 दिसंबर को होगा। सरकार के अनुमोदन के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी। उपचुनाव की प्रक्रिया नौ दिसंबर को नामांकन दाखिल करने के साथ होगी। मतगणना 21 दिसंबर को होगी। इसके साथ ही संबंधित पंचायतों में आदर्श आचार संहिता भी प्रभावी हो गई है।

यह भी पढ़ें: Top Dehradun News of the day, 3rd December 2019: तीर्थ पुरोहितों का सीएम आवास कूच, दून के तीन कॉलेजों पर मुकदमा, 306 कैडेट बनेंगे भारतीय सेना का हिस्सा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.