Move to Jagran APP

अगर कम बजट में चाहते हैं खूबसूरत प्री वेडिंग फोटोशूट, तो यहां जरूर आएं

अगर आप कम बजट में प्री वेडिंग शूट करवाना चाहते हैं तो देहरादून चले आइए। यहां ऐसी कर्इ खूबसूरत लोकेशन है जहां आपका मनपसंद फोटोशूट हो सकता है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 05:11 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 08:34 PM (IST)
अगर कम बजट में चाहते हैं खूबसूरत प्री वेडिंग फोटोशूट, तो यहां जरूर आएं
अगर कम बजट में चाहते हैं खूबसूरत प्री वेडिंग फोटोशूट, तो यहां जरूर आएं

देहरादून, जेएनएन। प्री-वेडिंग फोटो शूट के लिए अब बहुत ज्यादा तामझाम और बजट की जरूरत नहीं रही। आप अपने बजट के हिसाब से देहरादून समेत आसपास के कम खर्च वाले इनडोर और आउटडोर डेस्टिनेशन का चयन कर 30 से 50 हजार रुपये में भी प्री-वेडिंग शूट करवा सकते हैं। बजट अगर ज्यादा है तो शिवपुरी-ऋषिकेश, मसूरी, धनोल्टी, टिहरी झील, आसन बैराज, चकराता, लाखामंडल, हर्षिल आदि स्थानों के अलावा दूसरे शहरों की खूबसूरत लोकेशन पर जाकर शूट करने में 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक खर्च आ सकता है। क्योंकि, लोकेशन पर आने-जाने और रहने का खर्च आपको अपनी जेब से ही वहन करना होगा।

loksabha election banner

दून और आसपास के प्रमुख फोटो शूट डेस्टिनेशन

एफआरआइ (वन अनुसंधान संस्थान): दून के केंद्र स्थल घंटाघर से आठ किमी दूर देहरादून-चकराता मार्ग पर स्थित एफआरआइ वर्ष 1906 में अस्तित्व में आया। इससे पूर्व, वर्ष 1878 में ब्रिटिश इम्पीरियल फॉरेस्ट स्कूल के रूप में इसकी स्थापना की गई थी। एफआरआइ परिसर 4.5 वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैला हुआ है। संस्थान का मुख्य भवन ग्रीक-रोमन वास्तु का अद्भुत नमूना है, जिसके दीदार को देश-दुनिया से लोग यहां पहुंचते हैं। 

सहस्रधारा: देहरादून से 12 किमी दूर घने जंगलों के बीच स्थित सहस्रधारा एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां का मुख्य आकर्षण हैं पहाड़ी के अंदर मौजूद वे छोटी-छोटी गुफाएं, जिनमें लगातार पानी टपकता रहता है। यह पानी गंधकयुक्त है, जो चर्मरोग ठीक करने के गुण रखता है। प्राकृतिक रूप से तराशी हुई ये गुफाएं बाहर से तो स्पष्ट नजर नहीं आतीं, लेकिन इनमें प्रवेश करो तो उनकी छत बारिश की रिमझिम फुहारों की तरह निरंतर टपकती रहती हैं।

रॉबर्स केव: शहर से लगभग आठ किमी दूर अनारवाला गांव के पास स्थित गुफा रॉबर्स केव (अब गुच्चुपानी) दून का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस है। कहते हैं कि स्वतंत्रता से पूर्व यह गुफा डाकू मानसिंह की निवास स्थली थी। लगभग 600 मीटर लंबी इस गुफा के अंदर जलधारा केबीच से गुजरना काफी रोमांचक लगने के साथ-साथ मन में रोमांस भी पैदा करता है।

बुद्धा टेंपल: दून में आइएसबीटी से महज चार किमी दूर मोहब्बेवाला (क्लेमेनटाउन) में स्थित खूबसूरत बुद्धा टेंपल एक तिब्बती मठ है। इसे बुद्ध मोनेस्ट्री या बुद्ध गार्डन नाम से भी जाना जाता है। जापानी वास्तु शैली में बने इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1965 में बौद्ध धर्म की रक्षा एवं संस्कृति के संरक्षण को प्रसिद्ध कोहेन रिनपोछे समेत कई अन्य बौद्ध भिक्षुओं ने कराया था। यह मंदिर मंडोलिंग मठ के रूप में भी प्रसिद्ध है। 

मालदेवता: देहरादून शहर से उत्तर-पूरब में मात्र दस किमी दूर टिहरी जिले की सीमा पर स्थित मालदेवता बेहद रमणीक स्थान है। पहाड़ियों व छोटे-छोटे झरनों के अलावा संकरी, किंतु कल-कल बहती सौंग नदी और दूर-दूर तक फैले समतल खेत इस क्षेत्र को अद्भुत सौंदर्य प्रदान करते हैं।

चंद्रबनी: दून के पर्यटन स्थलों में चंद्रबनी (चंद्रबाणी) मंदिर का अपना विशिष्ट स्थान है। शिवालिक श्रेणियों के मध्य देहरादून-दिल्ली रोड पर शहर से छह किमी दूर स्थित इस स्थान को पौराणिक कथाओं में महर्षि गौतम, उनकी पत्नी अहिल्या और पुत्री अंजनी का निवास स्थान बताया गया है। इसलिए इसका गौतम कुंड नाम पड़ा। 

लच्छीवाला: देहरादून से 17 किमी की दूरी पर स्थित यह खूबसूरत पिकनिक स्थल। हरा-भरा जंगल और उसमें विचरते जंगली जानवर, सौंग नदी की धारा पर बने स्वीमिंग पूल इसे अद्भुत सौंदर्य प्रदान करते हैं। असल में सौंग नदी के किनारे 12 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला लच्छीवाला राजाजी टाइगर रिजर्व का ही विस्तार है। यहां आप सैर-सपाटे के साथ नौकायन का भी आनंद ले सकते हैं। 

शिवपुरी: ऋषिकेश से 16 किमी दूर गंगा नदी के नदी पर बसा शिवपुरी एक छोटा-सा गांव है। भगवान शिव को समर्पित कई मंदिरों के कारण इसका नाम शिवपुरी पड़ा। इसे रिवर राफ्टिंग गंतव्य के रूप में भी जाना जाता है। यहां कैंप के कई स्थान हैं, जहां से साहसिक गतिविधियों में रुचि रखने वाले लोग ऋषिकेश तक राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं। यह जगह अपने शांत और सुंदर वातावरण के लिए जानी जाती है। 

यह भी पढ़ें: प्री वैडिंग शूट में छा रहा पहाड़ी थीम का क्रेज, खूबसूरत जगहों पर खिंचवा रहे फोटो

यह भी पढ़ें: स्वस्थ लाइफस्टाइल और सही खानपान से कम होगा कैंसर का खतरा

यह भी पढ़ें: बाजार में छाए पहाड़ी ऊनी उत्पाद, विदेशों में भी बढ़ रही है इनकी मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.