Move to Jagran APP

नहर और नालियां जाम, सड़कों पर बह रहा पानी

पछवादून के विभिन्न नगरीय निकाय तथा ग्राम पंचायतों में लचर व्यवस्था के चलते बिन बादल और बारिश से ही जलभराव की समस्या उत्पन्न हो रही है। नगर से लेकर गांव तक नहर और नलियां जाम हैं जिसके चलते पानी सड़क पर बह रहा है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 04:59 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 04:59 PM (IST)
नहर और नालियां जाम, सड़कों पर बह रहा पानी
हर समय सड़क पर गंदा पानी जमा होने से पैदल तक चलना दूभर हो गया है।

संवाद सहयोगी, विकासनगर: पछवादून के विभिन्न नगरीय निकाय तथा ग्राम पंचायतों में लचर व्यवस्था के चलते बिन बादल और बारिश से ही जलभराव की समस्या उत्पन्न हो रही है। नगर से लेकर गांव तक नहर और नलियां जाम हैं, जिसके चलते पानी सड़क पर बह रहा है। इससे जहां आवागमन बाधित है, वहीं स्थानीय निवासियों को जलजनित बीमारी फैलने का भय भी सता रहा है। कहीं पर क्षतिग्रस्त नाली के पुनर्निर्माण की अनदेखी की जा रही है, तो कहीं पर जाम नालियां ही ऊफान पर हैं।  

loksabha election banner

केस एक- कुंजा में नालियां चोक, सड़कों पर बह रहा पानी

विकासनगर: ग्राम कुंजा में सभी नालियां चोक पड़ी हैं, कुछ रखरखाव के अभाव में टूट गई हैं, ऐसे में नालियों का पानी सड़क पर बह रहा जो ग्रामीणों के लिए मुसीबत का कारण बन गया है। हर समय सड़क पर गंदा पानी जमा होने से पैदल तक चलना दूभर हो गया है। गांव के तमाम बुजुर्ग, महिलाएं तथा बच्चे इस कीचड़ में गिरकर चोटील हो चुके हैं, बावजूद इसके कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस समस्या के चलते कुंजा से होकर गुजरने वाले मटक-माजरी धर्मावाला आदि क्षेत्रों के लोग परेशान है। परेशानी तब और बढ़ जाती है जब रात में पथ प्रकाश व्यवस्था न होने की वजह से जलभराव से होकर गुजरना पड़ता है। पूर्व प्रधान मोहम्मद आरिफ, मोहम्मद तालिब, सुशील कुमार, अब्दुल हकीम का कहना है कि पिछले कई साल से नालियों की मरम्मत की मांग प्रशासन से की जा रही है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। 

केस दो- नहर से निकलकर घरों में घुस रहा पानी 

विकासनगर: हरबर्टपुर नगर पालिका परिषद कार्यालय के सामने स्थित छोटी नहर आए दिन क्षेत्रवासियों के लिए आफत बन रही है। नहर से पानी ऊफान पर होने के बाद सीधा देहरादून-पांवटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर बहता है। इसके अलावा मार्ग के आसपास रहने वाले नागरिकों के घरों में पहुंच रहा पानी उनके लिए मुसीबत खड़ी कर रहा है। राष्ट्रीय-राजमार्ग पर बनी पुलिया के बार-बार चोक हो जाने से यह समस्या बनी रहती है। क्षेत्रवासी सुरेश कुमार, दिलीप ङ्क्षसह नेगी, राजकुमार जायसवाल, रमा गौतम, राजकिशोर, आशीष जैन, पंकज गौड़, रघुवीर ङ्क्षसह राणा आदि का कहना है कि बार-बार हो रहे जलभराव की समस्या से उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है। नहर का पानी घरों में घुसने से सामान भी खराब हो रहा है। नागरिकों ने सिंचाई अधिकारियों से समाधान की मांग की है। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता  एसके बसलियाल का कहना है कि नहर की पुलिया काफी पुरानी हो चुकी है। इसकी साफ-सफाई भी संभव नहीं हो पा रही है। पुलिया निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग के एनएच खंड को लिखा गया है। शीघ्र ही समस्या का समाधान कराया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- अब तक दो हजार कर्मचारियों को अटल आयुष्मान योजना का लाभ

केस तीन- लेहमन तिराहे से हरबर्टपुर तक नहीं हो रही जल निकासी 

विकासनगर: दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे के किनारे लेहमन पुल से हरबर्टपुर तक बने नाले की निकासी ही नहीं है। नगर पालिका क्षेत्र से जल निकास के लिए महत्वपूर्ण नाले के अधूरे निर्माण का खामियाजा क्षेत्र के नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। कई साल से नाले से जल निकासी नहीं होने से बरसात में जलभराव की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। नाले में पानी जमा होने से मक्खी, मच्छर बढऩे के साथ ही अन्य जलजनित बीमारियों के फैलने की भी आशंका ग्रामीणों को सता रही है। राजमार्ग के किनारे करीब तीन साल पहले बना नाला आज भी अधूरा ही पड़ा है। नगरवासी फुरकान अहमद, साजिद अली, अरुण कुमार, सरफराज जाफरी, विभोर त्यागी आदि का कहना है कि यदि नाले के निर्माण को पूर्ण करा लिया जाए तो बरसात के दिनों में नगर के मुख्य मार्गों पर होने वाली जलभराव की समस्या से नागरिकों को छुटकारा मिल सकता है। उनका कहना है कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों को नागरिकों की सुविधा के लिए नाले के निर्माण को पूर्ण कराने की दिशा में आवश्यक कदम उठाने चाहिए। 

सहसपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सहदेव सिंह पुंडीर का कहना है कि कुंजा, मटक-माजरी धर्मावाला सड़क निर्माण के लिए पिछले सप्ताह ही लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता से उनके कार्यालय पर वार्ता हुई है। सड़क निर्माण के साथ-साथ पानी की निकासी के लिए बनाई गई नालियों को भी ठीक कराया जाएगा। उम्मीद है कि जल्द ही इस समस्या से ग्रामीणों को निजात मिल जाएगी। 

नगर पालिका परिषद हरबर्टपुर के अध्‍यक्ष देवेंद्र सिंह बिष्‍ट एक साल पहले लोक निर्माण विभाग को नाले के निर्माण को पूरा कराते हुए आसन नदी में पानी की निकासी सुनिश्चित करने के लिए पत्र लिखा था, लेकिन इस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। एक बार फिर से लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखकर नाले के निर्माण को पूरा कराने की मांग की जाएगी। 

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड : बजट में शहरों से लेकर गांवों को मिलेंगे सड़कों के तोहफे

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.