Move to Jagran APP

राजाजी पार्क में भी कर्नाटक से मंगाए गए दस हाथी

उत्तराखंड में राजाजी नेशनल पार्क में भी कर्नाटक के गजराज राज करेंगे। इसके लिए 10 पालतू हाथी मंगाए जा रहे हैं, जो राजाजी में पेट्रोलिंग के साथ ही सफारी का जिम्मा संभालेंगे।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 11 Mar 2017 11:11 AM (IST)Updated: Sat, 11 Mar 2017 11:14 AM (IST)
राजाजी पार्क में भी कर्नाटक से मंगाए गए दस हाथी
राजाजी पार्क में भी कर्नाटक से मंगाए गए दस हाथी

देहरादून, [केदार दत्त]: उत्तराखंड में कार्बेट नेशनल पार्क के बाद अब राजाजी नेशनल पार्क में भी कर्नाटक के गजराज राज करेंगे। इसके लिए 10 पालतू हाथी मंगाए जा रहे हैं, जो राजाजी में पेट्रोलिंग के साथ ही सफारी का जिम्मा संभालेंगे। 

loksabha election banner

वन्यजीव महकमे की मानें तो कर्नाटक सरकार ने उपहारस्वरूप इतने हाथी देने पर सहमति जता दी है। हाथी चिह्नित करने के लिए जल्द ही राजाजी पार्क के निदेशक को कर्नाटक भेजा जाएगा। औपचारिकताएं पूरी होने और राज्य सरकार से अनुमति मिलने पर इन्हें कर्नाटक से यहां लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कॉर्बेट के जंगल में गश्त करेंगे कर्नाटक के नौ हाथी

कार्बेट की भांति राजाजी नेशनल पार्क में निगहबानी मजबूत करने के लिए उत्तराखंड के वन्यजीव महकमे ने हाथियों की सेवाएं लेने का निश्चय किया है। हालांकि, वर्तमान में पार्क की चीला रेंज में तीन बड़े हाथी और दो शिशु मौजूद हैं। 

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में हाथी ने तोड़ी दीवार, फसल की बर्बाद

इनमें से तीन से ही पेट्रोलिंग व सफारी की सेवाएं ली जा रही हैं, जो कि नाकाफी साबित हो रही है। इसे देखते हुए यहां और पालतू हाथी लाने पर जोर दिया जा रहा है।

उत्तराखंड के प्रमुख मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) एवं मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक डीवीएस खाती के अनुसार राजाजी में पालतू हाथियों की मांग को देखते हुए इस सिलसिले में कर्नाटक सरकार से बात की गई। 

यह भी पढ़ें: लकड़ी बीनने गए वृद्ध को हाथी ने पटक-पटक कर मार डाला

कर्नाटक ने राजाजी के लिए 10 हाथी देने पर सहमति दे दी है। खाती ने बताया कि जल्द ही राजाजी पार्क के निदेशक को कर्नाटक भेजा जाएगा, जो वहां हाथियों का चयन करेंगे। 

सभी पहलुओं की गहनता से पड़ताल के बाद हाथियों को यहां लाने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी जाएगी। अनुमति मिलते ही हाथियों को राजाजी पार्क लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: जंगल में हाथी ने किया पीछा, दहशत में वृद्ध की मौत

वर्तमान में पालतू हाथी

पार्क--------------- संख्या

राजाजी----------05 (तीन वयस्क व दो शिशु)

कार्बेट------------15 (इनमें नौ 25 फरवरी को कर्नाटक से लाए गए)

कार्बेट में और बढ़ेगी संख्या

कार्बेट नेशनल पार्क में पालतू हाथियों की संख्या जल्द ही 18 हो जाएगी। असल में कर्नाटक से 12 हाथी यहां के लिए चिह्नित किए गए, जिनमें से नौ 25 फरवरी को कार्बेट पहुंच चुके हैं। तीन हाथियों में से एक के बीमारी से ग्रसित रहने और दो के गर्भवती होने के कारण नहीं लाया गया। इनके स्थान पर तीन दूसरे हाथियों का चयन किया गया है, जो जल्द ही कार्बेट पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें: खेतों की रखवाली कर रहे किसानों को हाथियों ने दौड़ाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.