Move to Jagran APP

कोविड-19 व डेंगू की जानकारी को तकनीकी समिति गठित

उत्तराखंड में कोविड-19 और डेंगू की रोकथाम के लिए सरकार को तकनीकी जानकारी देने के उद्देश्य से राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के प्रो. देव्रत रॉय की अध्यक्षता में एक तकनीकी समिति का गठन किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 06:45 PM (IST)
कोविड-19 व डेंगू की जानकारी को तकनीकी समिति गठित
कोविड-19 व डेंगू की जानकारी को तकनीकी समिति गठित

राज्य ब्यूरो, देहरादून

loksabha election banner

उत्तराखंड में कोविड-19 और डेंगू की रोकथाम के लिए सरकार को तकनीकी जानकारी देने के उद्देश्य से राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के प्रो. देव्रत रॉय की अध्यक्षता में एक तकनीकी समिति का गठन किया गया है। सरकार ने कोविड-19 से संबंधित टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए तीन मेडिकल कॉलेजों को कुल 11.25 करोड़ रुपये की धनराशि भी मंजूर की है।

कोविड-19 और डेंगू की रोकथाम को लेकर गठित समिति में सदस्य के रूप में राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी से डॉ. साधना अवस्थी, राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा से डॉ. अमित सिंह, राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर से डॉ. अजीत कुमार एवं स्टेट एसएमओ, विश्व स्वास्थ्य संगठन, उत्तराखंड डॉ. विकास शर्मा शामिल हैं।

समिति द्वारा देश एवं दुनिया में कोविड-19 की रोकथाम के लिए अपनाई गई बेस्ट प्रेक्टिसेज का विश्लेषण किया जाएगा। इसके साथ ही यह समिति इस संबंध में देश-दुनिया में प्रकाशित किए गए अध्ययनों का विश्लेषण कर कार्रवाई योग्य बिंदुओं पर अपने सुझाव राज्य सरकार को देगी। कोविड-19 के लिए बनाए गए स्टेट कंट्रोल रूम के मुख्य परिचालन अधिकारी प्रत्येक शुक्रवार की शाम तक समिति के सदस्यों को सभी प्रकार का डाटा उपलब्ध कराएंगे। समिति इस संबंध में संबंधित मुख्य चिकित्सा अधिकारी से भी डाटा प्राप्त कर सकती है।

दूसरी तरफ, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर कोविड-19 से संबंधित टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए तीन मेडिकल कॉलेजों को कुल 11.25 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इनमें राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी, दून और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज के लिए 3.75 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। इस राशि का उपयोग कोविड-19 की टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए आवश्यक मशीन और उपकरण खरीदने के लिए किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.