Move to Jagran APP

मौसम का मिजाज न कर दे तबीयत नासाज, रखें अपना ख्‍याल

बदलते मौसम में बीमारियां भी पकड़ने लगी हैं। मौसम के इस मिजाज से कई प्रकार के वायरस सक्रिय हो रहे हैं और बीमारियां लोगों को चपेट में ले रही हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 09:10 PM (IST)
मौसम का मिजाज न कर दे तबीयत नासाज, रखें अपना ख्‍याल
मौसम का मिजाज न कर दे तबीयत नासाज, रखें अपना ख्‍याल

देहरादून, जेएनएन। इन दिनों मौसम साफ है और दिन में चटख धूप खिलने से पारा भी चढ़ने लगा है। बदलते मौसम में बीमारियां भी पकड़ने लगी हैं। मौसम के इस मिजाज से कई प्रकार के वायरस सक्रिय हो रहे हैं और कोल्ड, फ्लू, लंग इन्फेक्शन समेत अन्य बीमारियां लोगों को चपेट में ले रही हैं। ऐसे में अस्पतालों में भी मरीजों का दबाव बढ़ने लगा है।

loksabha election banner

जनवरी में बारिश और बर्फबारी के आलम के बाद फरवरी के पहले पखवाड़े में ही मौसम शुष्क हो गया है। हालांकि, सुबह और शाम के समय ठिठुरन बरकरार है, लेकिन दिन में चटख धूप अभी से चुभने लगी है। यही मौसम अब सेहत को नासाज करने लगा है। सर्दी और गर्मी के इस उतार-चढ़ाव में कई प्रकार के वायरस सक्रिय हो गए हैं और तरह-तरह की बीमारियां लोगों को जकड़ने लगी हैं। दिन में गर्मी के कारण अब गर्म कपड़े भी पैक होने लगे हैं। चिकित्सकों की मानें तो गर्म कपड़े न पहनने पर ये वायरस लोगों को आसानी से चपेट में ले लेते हैं। ऐसे में दिन में गर्मी महसूस होने के बावजूद डॉक्टर गर्म कपड़े पहने रखने की सलाह दे रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में भी इन दिनों मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा हैं। बच्चे और बूढ़ों को सीजनल बीमारियां आसानी से गिरफ्त में ले रही हैं। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान रखे जाने की आवश्यकता है।

ये हैं सामान्य बीमारियां

  • कोल्ड
  • फ्लू
  • लंग इंफेक्शन
  • अस्थमा
  • कोल्ड सोर
  • कान और आंख का इंफेक्शन
  • गले में खरास
  • माइग्रेन
  • जोड़ों में दर्द
  • अवसाद

प्रवीन पंवार (वरिष्ठ फिजिशियन, गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय) का कहना है कि मौसम परिवर्तन के दौरान फरवरी और मार्च की शुरुआत में कुछ सामान्य बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है। इस दौरान बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पीने का पानी भी साफ होना चाहिए और अधिक ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। सुबह शाम गर्म कपड़े पहनने के साथ ही सिर को भी ढककर रखना चाहिए। खांसी, कोल्ड व फ्लू होने पर चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जंक फूड को कहें बाय-बाय; पोष्टिक भोजन पर दें ध्यान; बीमारियों से रहें दूर

बिक्रम सिंह  (निदेशक, उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र) का कहना है कि तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। 13 और 14 फरवरी को पारा और चढ़ सकता है। साथ ही शुष्क मौसम और सर्द हवाओं के कारण दिक्कतें बढ़ सकती हैं। इस मौसम में लोगों को विशेष ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ रहने को पर्याप्त पोषण का रखें ध्यान, हमेशा रहें सेहतमंद Dehradun News 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.