Move to Jagran APP

स्वदेशी जागरण मंच ने कोरोना वैक्सीन से पेटेंट समाप्त करने की मांग की

स्वदेशी जागरण मंच ने डिजिटल हस्ताक्षर अभियान शुरू कर विश्वभर में कोरोना वैक्सीन से पेटेंट समाप्त करने की मांग की है ताकि पूरी दुनिया को वैक्सीन उपलब्ध हो सके। यह बात बुधवार को स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत संयोजक सुरेंद्र सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 10:12 AM (IST)
स्वदेशी जागरण मंच ने कोरोना वैक्सीन से पेटेंट समाप्त करने की मांग की
उत्तरांचल पीजी कॉलेज ऑफ बायोमेडिकल साइंस एंड हॉस्पिटल सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते स्वदेशी जागरण मंच के सदस्‍य।

जागरण संवाददाता, देहरादून। स्वदेशी जागरण मंच ने डिजिटल हस्ताक्षर अभियान शुरू कर विश्वभर में कोरोना वैक्सीन से पेटेंट समाप्त करने की मांग की है, ताकि पूरी दुनिया को वैक्सीन उपलब्ध हो सके। यह बात बुधवार को स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत संयोजक सुरेंद्र सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। सेवलांखुर्द स्थित उत्तरांचल पीजी कॉलेज ऑफ बायोमेडिकल साइंस एंड हॉस्पिटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि अभियान के तहत एक लाख हस्ताक्षर होने के बाद उसे राष्ट्रपति को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि आज विश्व की अधिकांश जनसंख्या कोरोना के भय से त्रस्त है। टीके व दवाओं का बड़ी कंपनियों के पास पेटेंट होने के कारण ये सबको सुलभ नहीं हो पा रही हैं। जबकि इस पर हर इंसान का अधिकार होना चाहिए, लेकिन कुछ कंपनियां असीमित अधिकार लेकर मोटा मुनाफा कमा रही हैं। 

कहा कि देश में अभी दो सौ करोड़ कोरोना की खुराक की आवश्यकता है। कोरोना का एक मात्र स्थायी समाधान टीकाकरण ही है। लॉकडाउन, कोविड कफ्यरू या बाजार बंदी समाधान नहीं है। उत्तरांचल पीजी कॉलेज ऑफ बायो मेडिकल साइंस एंड हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक सरदार गुरुदेव सिंह वारने ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जब पीक पर थी तो संस्थान की ओर से 50 आक्सीजन सिलिंडर हर रोज जरूरतमंद लोग को दिए जा रहे थे। फिर भी हर रोज दो से तीन सौ फोन कॉल आक्सीजन सिलिंडर के लिए आ रही थीं। यह विकट समय दोबारा न आए, इसके लिए सभी का टीकाकरण जरूरी है। मंच की पहल सर्वहितकारी है। इस मौके पर धर्मेंद्र चौहान, उमेश वालिया, प्रिंस यादव, आधार वर्मा मौजूद रहे।

------------------- 

मेरा गांव कोरोना मुक्त अभियान में ग्राम प्रहरी की भूमिका निभाएं

भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारियों से मेरा गांव कोरोना मुक्त अभियान में ग्राम प्रहरी की भूमिका निभाने की अपील की गई है। बुधवार को भाजयुमो के प्रदेश व जिला पदाधिकारियों की आनलाइन बैठक में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट ने बतौर मुख्य अतिथि यह अपील की। उन्होंने कहा कि जिस तरह भाजयुमो ने जरूरतमंदों की सेवा का कार्य किया है, वह तारीफ के काबिल है। उन्होंने कहा कि मेरा गांव कोरोना मुक्त अभियान के तहत कार्यकर्त्‍ताओं को गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को जागरूक करना है। साथ ही ग्रामीणों का आक्सीजन लेवल, बुखार चेक कर उन्हें दवा उपलब्ध कराएं।

भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में संक्रमण न फैले, इसके लिए भाजयुमो पूरी तरह तैयार है। कहा कि गांव चलो अभियान में जिस भी गांव में परिवारों के सदस्य संक्रमित हैं, उनके लिए भोजन, पशुओं के चारे की व्यवस्था, दूध निकालने आदि कार्य करेंगे। बैठक में प्रदेश महामंत्री रंजन बर्गली, हरजीत सिंह, मधुसूदन जोशी, रवि पाल, विपुल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड: चालक-परिचालकों को आर्थिक मदद देगी सरकार, तीन माह का टैक्स माफ करने का भी भेजा गया प्रस्ताव

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.