Move to Jagran APP

सूबे के सुशील, राजेश व पंकज बॉक्सिंग के क्वार्टर फाइनल में

राष्ट्रीय विद्यालयी अंडर-17 बालक-बालिका बॉक्सिंग चैंपियनशिप के बालक वर्ग में उत्तराखंड के सुशील पुन, राजेश गोस्वामी व पंकज कुमार ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 06 Dec 2017 12:25 PM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2017 09:30 PM (IST)
सूबे के सुशील, राजेश व पंकज बॉक्सिंग के क्वार्टर फाइनल में

देहरादून, [जेएनएन]: 63 वीं राष्ट्रीय विद्यालयी अंडर-17 बालक-बालिका बॉक्सिंग चैंपियनशिप के बालक वर्ग में उत्तराखंड के सुशील पुन, राजेश गोस्वामी व पंकज कुमार ने अपने-अपने भार वर्ग में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। वहीं, बालिका वर्ग में उत्तराखंड की नवोदिता और मुद्रिका ने देर रात हुए मुकाबले में अपने-अपने भारवर्ग में जीत हासिल की। दूसरे राउंड के मुकाबले के बाद हरियाणा को पछाड़ते हुए महाराष्ट्र के मुक्केबाजों ने अपना दबदबा बरकरार रखा है।  

loksabha election banner

पवेलियन मैदान में चल रही चैंपियनशिप के दूसरे दिन विभिन्न भारवर्गो में बालक-बालिका वर्ग के दूसरे दौर के मुकाबले हुए। बालक 46 किग्रा भारवर्ग में दिल्ली के शिवम को वॉकओवर मिला। 

इसी भारवर्ग में आंध्रप्रदेश के एम समीर कुमार, अरुणाचल प्रदेश के काने नातुंग, मणिपुर के मौहम्मद निजामुद्दीन, उत्तरप्रदेश के विनय वैद्य, असम के जोबिन कोलता और उत्तराखंड के सुशील पुन ने अंकों के आधार पर अपने-अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

उधर, 48 किग्रा भारवर्ग में आइपीएससी के विकास, दमन एंड दीयू के रोशन, सीबीएसई के एम थकराम, पंजाब के कुलदीप सिंह, चंडीगढ़ के रवि कुमार, महाराष्ट्र के नाना पिसल, उत्तराखंड के राजेश गोस्वामी और मणिपुर के टी ननाओ सिंह अगले दौर में पहुंचे। 

63 किग्रा भारवर्ग में दिल्ली के निश्चय, सीबीएसई के लक्की, असम के हरिकेश यादव, हिमाचल प्रदेश के लावेस सागर, आइपीएससी के कृष्णा, छत्तीसगढ़ के एस साहिल, डीएवी के आर्यन लोहान और हरियाणा के मनीष ने अपने-अपने मुकाबले जीते। 

66 किग्रा भारवर्ग में दिल्ली के राहुल, केंद्रीय विद्यालय संगठन के प्रीतेश बिश्नोई, हिमाचल प्रदेश के बोबिन चौहान, मणिपुर के थोकचोन डेनी और उत्तराखंड के पंकज कुमार ने जीत दर्ज कर अंतिम आठ में प्रवेश कर लिया। बालिका वर्ग के 42 किग्रा भारवर्ग में नवोद्य विद्यालय समिति की शिवानी देवी, तमिलनाडु की विनोय जी., असम की कृष्णा बोरा, मणिपुर की एन कल्पना, पंजाब की किरन दीप कौर, तेलंगाना की चुक्का दिव्या, अरुणाचल प्रदेश की नंदेया मेकोला, हरियाणा की तमन्ना ने अगले दौर में प्रवेश किया। 

44 किग्रा भारवर्ग में आंध्र प्रदेश की पुरबी करमाकर, गोवा की तनिष्का, हरियाणा की निकिता, महाराष्ट्र की स्वपना चव्हाण, दिल्ली की संजना, मणिपुर की इलीजा देवी, चंडीगढ़ की सिमरन, तमिलनाडु की मोनिका, महाराष्ट्र की त्रिखा देओलकर और बिहार की सुषमा कुमारी ने अपने मुकाबले में जीत दर्ज की। 

चैंपियनशिप में नहीं है कोई भी अव्यवस्था

खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने अपने दो टूक बयान में कहा है कि राष्ट्रीय विद्यालयी बॉक्सिंग चैंपियनशिप में किसी भी प्रकार की कोई अव्यवस्था नहीं हैं। ये सिर्फ और सिर्फ विभाग और राज्य की छवि खराब करने का कार्य है। 

भाजपा मुख्यालय में जनता दरबार के दौरान मीडिया कर्मियों के सवाल पर मंत्री पांडेय ने कहा कि खिलाडिय़ों के लिए सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हैं। खिलाड़ी कोई मीडिया कर्मी या नेता नहीं हैं जिन्हें व्यवस्थाएं चाहिए। खिलाड़ी हर स्थिति में खुद को ढालना जानता है और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी करता है। 

परिचालक ने पेश की ईमानदारी की मिसाल

प्रतियोगिता के दौरान एक परिचालक ने ईमानदारी की मिसाल पेश करते हुए रुपये से भरा पर्स लौटा दिया। दोपहर के समय मैदान में भीड़भाड़ के दौरान राजकीय इंटर कॉलेज उद्पाल्टा, कालसी विकासखंड के पीईटी नितिन राठी का पर्स मैदान में गिर गया जिसका उन्हें काफी देर बाद पता चला।

मैदान पर ड्यूटी कर रहे राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कारगी के परिचालक महेश प्रसाद रतूड़ी को उनका पर्स मिला। पर्स में 5500 रुपए व जरूरी कागजात थे। उन्होंने ईमानदारी का परिचय देते हुए आयोजन समिति को पर्स लौटा दिया। समिति ने माइक से घोषणा की तो नितिन राठी को अपना खोया पर्स मिल गया। पर्स मिलने पर राठी ने महेश प्रसाद रतूड़ी को पुरस्कृत भी किया।

शिक्षक की हालत और गंभीर

पवेलियन ग्राउंड में चैंपियनशिप के दौरान बीते रोज अटैक पडऩे के बाद अस्पताल में भर्ती शिक्षक की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। साथी शिक्षकों के अनुसार उन्हें ब्रेन हेमरेज भी हुआ है। सोमवार को प्रतियोगिता के उद्घाटन के दौरान डोईवाला निवासी शिक्षक सतीश भट्ट चाय पीते वक्त दिल का दौरा पड़ा था। 

50 वर्षीय भट्ट फिलहाल मैक्स अस्पताल में भर्ती हैं। टिहरी जिले के रांगड़ गांव के इंटर कॉलेज में तैनात भट्ट की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। जिला खेल समन्वयक रविंद्र रावत ने बताया कि भट्ट को आइसीयू में रखा गया है। उनके परिजनों को सूचना दी गई थी, वे भी अस्पताल पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें: दून के जय सिंह ने विश्व तीरंदाजी में जीता कांस्य पदक

यह भी पढ़ें: बॉक्सिंग में उत्तराखंड व हरियाणा के मुक्केबाजों का दबदबा

यह भी पढ़ें: चमोली के सतेंद्र रावत का इंडिया बॉक्सिंग टीम में चयन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.