Move to Jagran APP

जानिए क्या है टैबलेट योजना, जिसकी सीएम पुष्कर सिंह धामी ने की शुरुआत; बोले- ये मेरा सपना था

सीएम धामी ने उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों के कक्षा 12 तक के छात्रों को निश्शुल्क टैबलेट योजना की शुरुआत कर दी है। राजपुर रोड स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज (स्मार्ट स्कूल) से योजना की शुरुआत की गई है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 10:55 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 11:06 PM (IST)
जानिए क्या है टैबलेट योजना, जिसकी सीएम पुष्कर सिंह धामी ने की शुरुआत; बोले- ये मेरा सपना था
उत्तराखंड में छात्रों को मिलेगा फ्री टैबलेट। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादन। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दून के राजपुर रोड स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज से मुफ्त मोबाइल टैबलेट योजना की शुरूआत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विद्यालय की 100 छात्राओं को मुफ्त टैबलेट प्रदान किए।

loksabha election banner

शनिवार को यह कार्यक्रम प्रदेश के सभी 70 विधानसभाओं में आयोजित किया गया। प्रदेशभर के राजकीय महाविद्यालय व राजकीय विद्यालयों के दो लाख 65 हजार विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए यह टैबलेट दिए जा रहे हैं। इसके लिए प्रति विद्यार्थी को डीबीटी के माध्यम से 12 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। इसी क्रम में टैबलेट खरीदने के लिए राजकीय स्कूलों के 10वीं, 12वीं के एक लाख, 59 हजार विद्यार्थियों को धनराशि जारी की गई। कुछ दिन बाद राजकीय महाविद्यालयों के 1.06 लाख छात्रों को भी टैबलेट खरीदने के लिए धनराशि जारी कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री धामी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोनाकाल में आनलाइन पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने उनके लिए मोबाइल टैबलेट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत एक युवा देश है। देश की 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम आयु वर्ग की है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है। भारत आत्मनिर्भर बन रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। डिजीटल लर्निंग केतहत राज्य के 500 स्कूलों में वर्चुअल कक्षाएं चलाई जा रही हैं। 600 अन्य स्कूलों में भी शीघ्र ये सेवाएं शुरू की जाएंगी। राज्य के 709 राजकीय विद्यालयों में 1418 स्मार्ट कक्षाएं स्थापित की जा रही हैं। यह कार्य 15 जनवरी 2022 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके साथ ही सभी राजकीय विद्यालयों में नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए मुफ्त पुस्तकें उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

मुफ्त जूते व बैग दिए जाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजकीय स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए भी मुफ्त बैग एवं जूते उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

छात्रवृत्ति की धनराशि बढ़ाई गई

छात्रहित में राज्य स्तरीय छात्रवृत्ति की धनराशि बढ़ाई गई है। शिवानंद नौटियाल राज्य योग्यता छात्रवृत्ति की धनराशि को प्रतिमाह 250 से बढ़ाकर 1500 रुपये किया गया है। लाभार्थी विद्यार्थियों की संख्या भी 11 से बढ़ाकर एक सौ की गई है। श्रीदेव सुमन छात्रवृत्ति की धनराशि भी 150 से बढ़ाकर एक हजार की गई है। मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन योजना के तहत 12वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को 2500 रुपये की छात्रवृत्ति पांच साल तक दी जा रही है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: पुलिस ग्रेड पे और पीआरडी मानदेय पर सीएम धामी लेंगे फैसला, लंबे समय से चल रही मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.