Move to Jagran APP

ऋषिकेश : आवास विकास कालोनी में गुलदार दिखने से हड़कंप, वन विभाग की टीम मौके पर

पहले से ही गुलदार प्रभावित क्षेत्र आवास विकास कालोनी में मंगलवार की सुबह एक भूखंड में गुलदार नजर आया। इसके बाद क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति बन गईं। सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके पर मौजूद है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 08:33 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 08:33 AM (IST)
ऋषिकेश : आवास विकास कालोनी में गुलदार दिखने से हड़कंप, वन विभाग की टीम मौके पर
पहले से ही गुलदार प्रभावित क्षेत्र आवास विकास कालोनी में मंगलवार की सुबह एक भूखंड में गुलदार नजर आया।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: गुलदार प्रभावित क्षेत्र आवास विकास कालोनी में मंगलवार सुबह एक भूखंड में गुलदार नजर आया। इसके बाद क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति बन गईं। सूचना पर मौके पर पहुंची वन विभाग टीम ने गुलदार को पकडऩे के लिए सर्चिंग अभियान चलाया। लेकिन गुलदार पकड़ नहीं गया। वन कर्मी इस क्षेत्र की निगरानी कर रहे हैं। 

loksabha election banner

आवास विकास कालोनी, बाबा काली कमली बगीचा, भरत विहार कालोनी आदि पहले से गुलदार प्रभावित क्षेत्र है। यहां बंद पड़ी स्टर्डिया फैक्ट्री परिसर गुलदार और उसके परिवार का ठिकाना रहा है। करीब दो माह पूर्व वन विभाग ने यहां पिजरा लगाकर एक मादा गुलदार और उसके बाद उसके एक शावक को पिंजरे में कैद किया था। वन विभाग को गुलजार के दो अन्य शावक की तलाश थी।

मंगलवार की सुबह करीब सात बजे आवास विकास कालोनी में छत के ऊपर टहल रहे एक व्यक्ति को भूखंड में गुलदार नजर आया। इसके बाद गुलदार एक घर की चहारदीवारी के भीतर भी घुसा और उसके बाद गुलवार शिवा एनक्लेव क्षेत्र में भी नजर आया। आसपास नागरिकों को जब इस बात की सूचना मिली तो सभी लोग अलर्ट हो गए। उन्होंने वन विभाग को सूचना दी गई। वन क्षेत्राधिकारी एमएस रावत ने बताया कि वन विभाग की टीम मौके पर है, गुलदार प्रभावित क्षेत्र में गुलदार को ट्रेस करने के लिए लगाया गया है। आस पास क्षेत्र में लोगों को भी सावधान रहने के लिए कहा गया है।

------------------------------------

खुखरी के साथ आरोपित गिरफ्तार

डोईवाला कोतवाली पुलिस ने खुखरी के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। कोतवाली के वरिष्ठ उप निरीक्षक राज विक्रम पंवार ने बताया कि जौलीग्रांट शहीद द्वार से आकाश निवासी केशवपुरी बस्ती डोईवाला को गिरफ्तार किया गया। आरोपित के खिलाफ आर्म्‍स एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

स्मैक के साथ आरोपित गिरफ्तार

डोईवाला कोतवाली पुलिस ने स्मैक के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। डोईवाला कोतवाली प्रभारी राजेंद्र सिंह रावत ने बताया कि जावेद अंसारी निवासी मलकपुर मंगलौर, हरिद्वार को 11.90 ग्राम स्मैक के साथ पुलिस चौकी हर्रावाला अंतर्गत लक्ष्मण सिद्ध मंदिर जाने वाले मार्ग पर गिरफ्तार किया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

अठुरवाला क्षेत्र के समीप जंगल से जंगली जानवरों एवं हाथियों की आबादी क्षेत्र में आमद से क्षेत्रवासी परेशान हैं। इसको देखते हुए भाजयुमो के जिलाध्यक्ष एवं स्थानीय सभासद प्रदीप नेगी ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को कार्यालय में ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की। जिस पर पूर्व मुख्यमंत्री ने तत्काल ही वन प्रभागीय अधिकारी देहरादून को इस संबंध में कार्रवाई करने के लिए कहा। इस पर वन विभाग ने एक सप्ताह के अंतर्गत पुलिस चौकी जौलीग्रांट के सामने से जीवन वाला मार्ग तक सौर ऊर्जा बाढ़ लगाने का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें:- VIDEO: हाथियों के दल ने कुल्हाल में मचाया उत्पात, वन विभाग की चौकी की गिराई दीवार, खिड़कियों को भी नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.