Move to Jagran APP

वसूली के आरोप में राज्य कर अधिकारी अनिल कुमार को किया निलंबित

राज्य माल और सेवा कर विभाग (स्टेट जीएसटी) के राज्य कर अधिकारी अनिल कुमार को निलंबित कर दिया गया है। अनिल कुमार पर वसूली का आरोप है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 02:48 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 02:48 PM (IST)
वसूली के आरोप में राज्य कर अधिकारी अनिल कुमार को किया निलंबित
वसूली के आरोप में राज्य कर अधिकारी अनिल कुमार को किया निलंबित

देहरादून, जेएनएन। राज्य माल और सेवा कर विभाग (स्टेट जीएसटी) के राज्य कर अधिकारी अनिल कुमार को निलंबित कर दिया गया है। अनिल कुमार पर आशारोड़ी चेकपोस्ट पर एक मालवाहक वाहन को रुकवाकर चालक की जेब से जबरन 9500 रुपये निकालने और इसके अलावा खाते में 20 हजार रुपये डलवाने का आरोप है। इसकी शिकायत माल मंगाने वाले देहरादून के व्यापारी अनिल माटा ने सीएम पोर्टल पर भी की थी। इस प्रकरण पर जागरण बुधवार के अंक में प्रमुखता के साथ खबर प्रकाशित की थी। जिसका संज्ञान लेकर आयुक्त राज्य कर सौजन्या ने राज्य कर अधिकारी को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए।

loksabha election banner

कारोबारी अनिल माटा की शिकायत में अनिल कुमार का नाम नहीं था। हालांकि, जब विभाग ने इसकी जांच शुरू की तो मालवाहक वाहन के चालक से भी पूछताछ की गई। चालक को चेकपोस्ट पर तैनात रहे सभी अधिकारियों के उपलब्ध वीडियो व तस्वीरें दिखाई गई। चालक ने अनिल कुमार को पहचानते हुए कहा कि इसी अधिकारी ने उनके जेब से पैसे निकाले और 20 हजार रुपये भी बैंक खाते में मंगवाए। 

इसके अलावा प्रारंभिक जांच में उपायुक्त कार्मिक यशपाल सिंह आदि को यह भी पता चला कि अनिल कुमार के कहने पर हिसार से माल भेजने वाले कारोबारी ने पकड़े गए वाहन को छोड़ने के लिए अजय मलिक नाम के व्यक्ति के खाते में 20 हजार रुपये डाले थे। यह राशि इसके तत्काल बाद एसबीआइ के एक खाते में ट्रांसफर कर दी गई। यह खाता अनिल कुमार के नाम पर दर्ज है। इस बात की जांच होनी अभी बाकी है कि यह अनिल कुमार राज्य कर अधिकारी ही हैं।

अनिल कुमार के खाते में कई ट्रांजेक्शन मिले

प्रारंभिक जांच में यह बात भी सामने आई है कि अजय मलिक के खाते में पैसे प्राप्त होने के बाद जिस अनिल कुमार के खाते में उसे भेजा गया है, उसमें इस तरह के कई छोटे-छोटे ट्रांजेक्शन मिले हैं। माना जा रहा है कि यह खाता इसी तरह वसूली की रकम को इधर से उधर भेजने में प्रयोग किए जा रहे हैं। इस प्रकरण में विजिलेंस की जांच भी शुरू होनी बताई गई है। इस तरह विजिलेंस के अधिकारियों की जांच में वसूली के कई राज खुल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एसटी अफसर ने की जबरन वसूली, खाते में 20 हजार की रकम डलवाई

2017 में भी निलंबित हो चुके अनिल

अनिल कुमार को जुलाई 2017 में तत्कालीन आयुक्त श्रीधर बाबू अद्दांकी ने निलंबित किया था। तब उन पर सेवा नियमावली के विपरीत आचरण करने और विभागीय क्रम को तोड़कर सीधे उच्च स्तर पर पत्राचार के आरोप लगे थे। करीब एक साल बाद अनिल कुमार को प्रतिकूल प्रविष्टि व एक वेतन बढ़ोत्तरी को स्थायी  रूप से बाधित करते हुए बहाल किया गया था। इससे पहले भी अनिल कुमार जहां भी तैनात रहे, उनके आचरण को लेकर सवाल खड़े किए जाते रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मंत्री का ड्राइवर बता नौकरी के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.