Move to Jagran APP

पेट्रोल लेकर शहीद स्मारक पहुंचे राज्य आंदोलनकारी बीएल सकलानी, खुद को किया बंद

शहीद स्मारक में उस वक्त अफरा तफरी मच गई जब उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी बीएल सकलानी पेट्रोल लेकर पहुंचे और शहीद स्मारक में बने मंदिर में खुद को बंद कर दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 01:51 PM (IST)
पेट्रोल लेकर शहीद स्मारक पहुंचे राज्य आंदोलनकारी बीएल सकलानी, खुद को किया बंद
पेट्रोल लेकर शहीद स्मारक पहुंचे राज्य आंदोलनकारी बीएल सकलानी, खुद को किया बंद

देहरादून, जेएनएन। कचहरी स्थित शहीद स्मारक में उस वक्त अफरा तफरी मच गई जब उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी बीएल सकलानी बोतल में पेट्रोल लेकर पहुंच गए। शहीदों की पूजा के लिए बने कमरे में उन्होंने अंदर खुद को ताला लगाकर बंद कर दिया। इसके बाद वहां मौजूद अन्य व्यक्तियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी, मौके पर पुलिस पहुंची और पानी की बौछारें की औऱ कटर से ताला काटकर उन्हें बाहर निकाला। फ़िलहाल पुलिस की निगरानी में वह शहीद स्मारक परिसर में ही हैं। 

prime article banner

इस दौरान बीएल सकलानी ने कहा कि लंबे समय से राज्य आंदोलनकारियों की मांगों को सरकार अनदेखा कर रही है। कहा कि उन्होंने खुद का अस्थायी संग्रहालय बनाया है, लेकिन इसके बाद भी उसके संरक्षण के लिए सरकार भवन तक नहीं बना रही है। कहा कि आने वाली पीढ़ी के लिए आन्दोलनकारी और शहीदों की निशानी को सुरक्षित करने के लिए स्थायी संग्रहालय बनाने व उत्तराखंड आंदोलन का मुख्य भाग उत्तराखंड शिक्षा परिषद में शामिल करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन हर साल शासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होती।

कहा कि उनका ओल्ड राजपुर रोड स्थित घर में राज्य आंदोलन के दौरान का मिनी संग्रहालय बनाया है। उस पर  टिन की छत होने के चलते बरसात में पानी से सब खराब हो रहा है। 2004 से वह मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

कब क्या हुआ

  • सुबह 10:40 पर आन्दोलनकरी बीएस सकलानी शहीद स्मारक में बने मंदिर में पहुंचे दीये जलाने के बहाने पहुंचे और खुद को उसमें बंद कर दिया।
  • सुबह 10:55 पर पुलिस पहुंची और पानी की बौछारें की।
  • सुबह 11:00 पर कटर से ताला को काटकर उन्हें बाहर निकाला गया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: नाराज शिक्षक-कर्मचारियों ने दी 15 से आंदोलन की चेतावनी, तीन महीनों से नहीं मिला है वेतन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.