Move to Jagran APP

खेल प्रदेश के रूप में पहचान बनाएगा उत्तराखंड : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आने वाले समय में उत्तराखंड खेल प्रदेश के रूप में अपनी अलग पहचान बनाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 08:31 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 08:31 PM (IST)
खेल प्रदेश के रूप में पहचान बनाएगा उत्तराखंड : मुख्यमंत्री
खेल प्रदेश के रूप में पहचान बनाएगा उत्तराखंड : मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आने वाले समय में उत्तराखंड खेल प्रदेश के रूप में अपनी अलग पहचान बनाएगा। उन्होंने खिलाड़ियों के साथ बचपन के कई किस्से साझा कर उन्हें लक्ष्य साधने और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। यह बातें उन्होंने बतौर मुख्य अतिथि बुधवार को महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कालेज में युवा कल्याण विभाग के तत्वावधान में आयोजित राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ के उद्घाटन पर कहीं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खेल महाकुंभ का ध्वजारोहण किया। इस दौरान उनके साथ खेल मंत्री अरविंद पांडे ने सभी जिलों की टीमों के मार्च पास्ट की सलामी ली। मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेलों का महत्व हमारे जीवन में सूर्य के उस प्रकाश की भाति हैं, जो अपनी पहली किरण के साथ अंधकार को मिटाता है। खिलाड़ियों में समयबद्धता, धैर्य व अनुशासन बनाने में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में समय का सदुपयोग बहुत जरूरी है, समय कभी वापस लौटकर नहीं आता। कहा कि अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए विकल्प रहित संकल्प का होना जरूरी है। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्ष 2019-20 व 2020-21 के लिए चयनित युवक मंगल दलों और महिला मंगल दलों को राज्य स्तरीय विवेकानंद यूथ अवार्ड से सम्मानित किया। इस अवसर पर सचिव खेल दीपेंद्र चौधरी, खेल व युवा कल्याण निदेशक जीएस रावत, अजय अग्रवाल, नीरज गुप्ता, डा. धर्मेद्र भट्ट, सतीश सार्की आदि मौजूद रहे।

नई नीति में खिलाड़ियों को हर संभव सुविधा

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य सरकार ने खेलों व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए खेल नीति-2021 लागू की है। खेल नीति में खिलाड़ियों के उन्नयन, खेल प्रतिभाओं को तलाशने, निखारने व उभारने, खेलों के प्रति रुचि बढ़ाने, खिलाड़ियों के नियोजन, सामान्य आहार के साथ-साथ बेहतर डाइट की व्यवस्था, खिलाड़ियों के लिए रोजगार के अवसर तथा पूर्ण सुविधाएं प्रदान करने का प्रविधान किया गया है। युवाओं में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए उचित आर्थिक प्रोत्साहन का प्रविधान किया गया है।

निर्माण कार्यो की एक सप्ताह में रिपोर्ट दें सचिव

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खेल सचिव दीपेंद्र चौधरी को निर्देश दिए हैं कि खेल विभाग की ओर से कराए गए सभी निर्माण कायरें की गुणवत्ता की जाच रिपोर्ट एक सप्ताह में दी जाए। रिपोर्ट में यह सुनिश्चित किया जाए कि कार्य की गुणवत्ता के प्रति कोई लापरवाही न हो। कार्य के प्रति लापरवाही दिखाने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

खेल महाकुंभ ने गांव-गांव से प्रतिभाओं को खोजा

खेल मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि खेल महाकुंभ से खिलाड़ियों को प्लेटफार्म मिल रहा है। ग्राम स्तर से प्रतिभाओं को खोजा जा रहा है। राज्य की नई खेल नीति में खिलाड़ियों को हर संभव सुविधाएं देने का प्रयास किया गया है। नई खेल नीति की व्यवस्था में ट्रेनिंग के दौरान खिलाड़ियों को आने वाली कठिनाइयों का निवारण किया गया है।

आठ सौ मीटर में सुहानी, खुशी व नीतू अव्वल

राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ में पहले दिन एथलेटिक्स की आठ सौ मीटर दौड़ में बालिका अंडर-14 आयु वर्ग में ऊधमसिंह नगर की सुहानी कश्यप प्रथम, रुद्रप्रयाग की आंचल दूसरे और बागेश्वर की तनुजा दानू तीसरे स्थान पर रहीं। अंडर-17 आयु वर्ग में नैनीताल की खुशी बिष्ट प्रथम, रुद्रप्रयाग की कविता दूसरे और देहरादून की अंकिता मिश्रा तीसरे स्थान पर रहीं। अंडर-21 आयु वर्ग में ऊधमसिंह नगर की नीतू प्रथम, रुद्रप्रयाग की बबीता दूसरे और देहरादून की माधवी तीसरे स्थान पर रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.