Move to Jagran APP

अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अब जल्द मिलेगी बीमा सुविधा

उत्तराखंड के अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें जल्द सामूहिक बीमा का लाभ जल्द मिलेगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 01:27 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 01:27 PM (IST)
अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अब जल्द मिलेगी बीमा सुविधा

देहरादून, जेएनएन। अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें जल्द सामूहिक बीमा का लाभ जल्द मिलेगा। विदित हो कि वर्ष 2014 के बाद नियुक्त करीब तीन सौ शिक्षक इस लाभ से अब तक वंचित हैं। इस संबंध में शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने प्रदेश भर के अशासकीय स्कूलों को दो हफ्ते में इन शिक्षकों का डाटा और दस्तावेज निदेशालय में जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। 

loksabha election banner

पिछले पांच साल से अशासकीय स्कूलों के शिक्षक बीमा सुविधा देने की गुहार लगा रहे हैं। शिक्षकों की मांग का संज्ञान लेते हुए शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने एलआइसी अधिकारियों के साथ बैठक कर इन शिक्षकों को सामूहिक बीमा योजना में जोड़ने की पहल की है। निदेशक ने बताया कि प्रदेशभर में लगभग 500 अशासकीय स्कूल हैं। इन स्कूलों के वर्ष 2014 से पूर्व भर्ती शिक्षकों को बीमा सुविधा का लाभ दिया जा रहा है।

फिलहाल करीब तीन सौ शिक्षक इस सुविधा से वंचित हैं। इन शिक्षकों का डाटा और समस्त दस्तावेज निदेशालय में जमा करवाने को कहा है। उसके बाद शिक्षकों को बीमा सुविधा के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद उन्हें यह सुविधा मिलने लगेगी। 

यह भी पढ़ें: यहां अगर एक साथ दो इंजीनियर कॉलेजों में पढ़ाया, तो होगी कड़ी कार्रवाई; जानिए

दो लाख का बीमा कवर 

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी, अशासकीय और निजी सभी स्कूलों के लिए बीमा की अलग-अलग योजनाएं हैं। अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों को नियुक्ति के करीब तीन महीने बाद बीमा से जोडऩे का प्रावधान है। इसके बाद हर महीने शिक्षक के खाते से 85 रुपये कटे जाते हैं। अगर सेवा के दौरान किसी शिक्षक की मौत हो जाती है, तो उसके परिजनों को लगभग दो लाख रुपये देते जाते हैं। वहीं सेवा पूरी करने के बाद कुल जमा राशि में ब्याज दर जुड़कर मिलती है। 

यह भी पढ़ें: दून में तैनात 102 शिक्षक चढ़ेंगे पहाड़, ऐसे शिक्षकों की सूची जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.