Move to Jagran APP

वीडियो : उत्‍तराखंड में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी, मैदानों में बारिश ने छुटाई कंपकंपी; जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम ने मंगलवार से करवट बदल लिया है। जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। वहीं मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हुई है। इससे उत्‍तराखंड के सभी जनपदों में ठंड बढ़ गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 09:19 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 08:13 PM (IST)
वीडियो : उत्‍तराखंड में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी, मैदानों में बारिश ने छुटाई कंपकंपी; जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल
बर्फबारी के बाद चकराता के लोखंडी क्षेत्र का विहंगम नजारा। जागरण

जागरण टीम, देहरादून। उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। पहाड़ों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम के बदले मिजाज से सर्द हवाओं के बीच कड़ाके की ठंड पड़ने लगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश में बादलों के बीच बारिश व बर्फबारी जारी रह सकती है। कुछ इलाकों में शीत लहर को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

loksabha election banner

मंगलवार को उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह से ही बादलों का साया रहा। चारधाम और ऊंची चोटियों पर शाम को जमकर बर्फबारी हुई। वहीं, निचले क्षेत्रों में बारिश से समूचा उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया। औली सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटक ठंड के बावजूद बर्फबारी का आनंद लेते दिखे। केदारनाथ, तुंगनाथ, मध्यमेश्वर, चंद्रशिला, सारी, देवरियाताल, चोपता, कार्तिक स्वामी सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। केदारनाथ में सुबह से ही भारी बर्फबारी शुरू हुई, जो देर शाम तक जारी रही।

चमोली में गोरसों, बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, नीती, माणा घाटी में दोपहर बाद रुक रुककर हिमपात होता रहा। नंदा देवी, नीलकंठ, सतोपंथ, हाथी घोड़ी पालकी सहित आसपास की चोटियां बर्फ से ढक गई। गंगोत्री और यमुनोत्री के अलावा हर्षिल घाटी में जमकर बर्फबारी हुई, जबकि उत्तरकाशी और आसपास के क्षेत्रों में बारिश हुई। उधर, कुमाऊं के बागेश्वर जिले की ऊंची हिमालयी चोटी पिंडारी में हिमपात हुआ। नैनीताल में दोपहर बाद बादल छाने से रात तक फिर हिमपात के आसार बन रहे हैं। पिथौरागढ़ जिले में हंसलिंग, राजरंभा, पंचाचूली आदि ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ है।

दून-मसूरी में बारिश के बाद बढ़ी ठिठुरन

दून-मसूरी समेत आसपास के इलाकों में दिनभर हल्की बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। शाम को कई इलाकों में मध्यम बारिश हुई। मसूरी और आसपास के इलाकों में देर रात तक बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश हो सकती है। मैदानों में शीत लहर की स्थिति बन सकती है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

तीन से पांच डिग्री लुढ़का पारा

मौसम के करवट बदलने के बाद प्रदेश में ज्यादातर इलाकों का तापमान गिर गया है। अधिकतम तापमान में पिछले 24 घंटे में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। देहरादून में पारा 22.4 से गिरकर 17.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

प्रमुख शहरों का तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

  • शहर-------------अधिकतम---न्यूनतम
  • देहरादून------------17.3---------9.7
  • नैनीताल------------06.8--------3.2
  • हरिद्वार-----------18.7---------7.8
  • औली---------------08.1---------2.4
  • पंतनगर------------21.8--------(-1.0)
  • मुक्तेश्वर----------14.9---------3.3
  • टिहरी-------------10.6---------6.6
  • मसूरी-------------08.2---------4.7

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बदला मौसम, केदारनाथ समेत ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी, मसूरी में बारिश जानें- क्या कहता है मौसम विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.