Move to Jagran APP

Learning License: आरटीओ में बढ़ेंगे लर्निंग लाइसेंस के स्लॉट, मिलेगी राहत

Learning License परिवहन विभाग इसी सप्ताह से लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट के स्लॉट बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। अभी दस आवेदकों को टेस्ट के स्लॉट दिए जा रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 02:09 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 02:09 PM (IST)
Learning License: आरटीओ में बढ़ेंगे लर्निंग लाइसेंस के स्लॉट, मिलेगी राहत
Learning License: आरटीओ में बढ़ेंगे लर्निंग लाइसेंस के स्लॉट, मिलेगी राहत

देहरादून, जेएनएन। Learning License परिवहन विभाग इसी सप्ताह से लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट के स्लॉट बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। अभी केवल दस आवेदकों को ही रोजाना टेस्ट के स्लॉट दिए जा रहे हैं। ऐसे में प्रतीक्षा सूची बेहद लंबी होती जा रही। आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि यह संख्या बढ़ाकर 25 करने पर अगले एक-दो दिन में फैसला लिया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना के चलते पांच माह तक बंद रहा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम 14 अगस्त से फिर शुरू किया गया था। पहले केवल तीन आवेदक ही इसके लिए कंप्यूटर पर परीक्षा दे रहे थे, जिसे बाद में बढ़ाकर दस कर दिया गया। हालांकि, केंद्र सरकार ने वैधता खत्म हो चुके दस्तावेजों को अब 31 दिसंबर तक छूट दे दी है, मगर परिवहन विभाग लाइसेंस के स्लॉट बढ़ाकर बैकलॉग धीरे-धीरे खत्म करने की तैयारी कर रहा है। 

बता दें कि, परिवहन विभाग ने अनलॉक-2 के अंतर्गत 20 जुलाई से पमरानेंट लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू की थी। रोजाना 40 परमानेंट लाइसेंस बनाने की मंजूरी दी गई थी। केंद्र की गाइड-लाइन के तहत जिन आवेदकों के लर्निंग लाइसेंस की वैधता एक फरवरी 2020 के बाद खत्म हुई है, उन सभी के परमानेंट लाइसेंस बनाने का काम किया जा रहा। इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद वाहन पर परीक्षा देने को झाझरा स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रेनिंग रिसर्च जाना पड़ता है।

हालांकि, कोरोना के संक्रमण को देखते हुए नए लर्निंग लाइसेंस बनाने का काम बंद था। चूंकि, यह कार्य आरटीओ कार्यालय में ही होता है और इसमें आवेदकों की काफी भीड़ रहती है, इसलिए सरकार ने आरटीओ को इसकी मंजूरी नहीं दी थी। लर्निंग डीएल न बनाए जाने के बावजूद हर दिन आरटीओ में आवेदक पहुंच रहे थे। उनका कहना था कि सॉफ्टवेयर पर उनके आवेदन मंजूर हो रहे हैं और परीक्षा के लिए स्लॉट भी दिया जा रहा। सॉफ्टवेयर में तकनीकी दिक्कत के चलते हर दिन तीन आवेदन मंजूर हो रहे थे। लिहाजा, आरटीओ ने लर्निंग लाइसेंस की भी अनुमति दे दी थी। 

यह भी पढ़ें: पुलिस ने दलालों पर की कड़ी कार्रवाई, आरटीओ में मची रही खलबली; जानिए पूरा मामला

परमानेंट लाइसेंस के स्लॉट 30 सितंबर तक फुल

अनलॉक-1 में परिवहन विभाग ने 22 जून से सीमित कार्य शुरू किए थे। इनमें पुराने डीएल में संशोधन, परमिट आवेदन, टैक्स जमा करने, फिटनेस और पंजीकरण आदि के कार्य शामिल थे। एक दिन में प्रति कार्य के लिए 20-20 आवेदन ही स्वीकार किए जा रहे हैं। फिर 20 जुलाई से परमानेंट डीएल का काम शुरू किया। वर्तमान समय में 30 सितंबर तक परमानेंट डीएल के लिए पूरे स्लॉट फुल हैं और अभी नए स्लॉट बंद कर दिए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। आरटीओ ने बताया कि नए स्लॉट 30 सितंबर के बाद जारी किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: दून से यात्रियों को लेकर बिहार जा रही डग्गामार बस सीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.