Move to Jagran APP

एसआइटी जांच में छह और शिक्षक मिले फर्जी, अब तक पकड़े जा चुके 79 फर्जी शिक्षक

फर्जी प्रमाण पत्रों पर नौकरी पाने के मामले में एसआइटी ने छह और मामले पकड़े हैं। इसमें से चार रुड़की एक देहरादून व एक टिहरी गढ़वाल में शिक्षक के पद पर तैनात हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 11:44 AM (IST)
एसआइटी जांच में छह और शिक्षक मिले फर्जी, अब तक पकड़े जा चुके 79 फर्जी शिक्षक
एसआइटी जांच में छह और शिक्षक मिले फर्जी, अब तक पकड़े जा चुके 79 फर्जी शिक्षक

देहरादून, जेएनएन। फर्जी प्रमाण पत्रों पर नौकरी पाने वाले शिक्षकों की जांच कर रही स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (एसआइटी) ने छह और मामले पकड़े हैं। इसमें से चार रुड़की, एक देहरादून व एक टिहरी गढ़वाल में शिक्षक के पद पर तैनात हैं। रुड़की में फर्जी मिले चार शिक्षकों में से तीन एक ही स्कूल में तैनात पाए गए हैं। एसआइटी प्रभारी ने इन सभी के खिलाफ मुकदमे के लिए शिक्षा महानिदेशक को संस्तुति भेज दी है। जुलाई 2017 से चल रही जांच में अब तक 79 फर्जी शिक्षक पकड़े जा चुके हैं।

loksabha election banner

एसआइटी प्रभारी मणिकांत मिश्र की ओर से शिक्षा महानिदेशक को भेजी गई जांच रिपोर्ट के अनुसार रुड़की में पकड़े गए चार फर्जी शिक्षकों के स्थायी निवास प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्र जाली पाए गए हैं। वहीं, देहरादून के कालसी विकासखंड व टिहरी गढ़वाल के भिलंगना ब्लॉक क्षेत्र के एक स्कूल में तैनात शिक्षक की बीटीसी की डिग्री फर्जी पाई गई है।

बता दें कि शासकीय व अशासकीय स्कूलों में फर्जी प्रमाण पत्रों पर भर्ती हुए शिक्षकों की जांच एसआइटी कर रही है। इसके लिए छह टीमें बनाई हैं। एसआइटी इन शिक्षकों के प्रमाण पत्रों और डिग्रियों का सत्यापन करा रही है। दरअसल फर्जी प्रमाण पत्रों पर भर्ती हुए 177 शिक्षकों की शिकायतें लोगों ने व्यक्तिगत तौर पर सरकार से की थी, इसमें से डेढ़ सौ के प्रमाण पत्रों को एसआइटी ने भी संदिग्ध माना और उनकी जांच कर रही है। एसआइटी प्रभारी ने बताया कि जिन शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी मिले हैं, उन सभी के खिलाफ मुकदमे की संस्तुति करते हुए पत्र शिक्षा महानिदेशक को भेज दिया गया है।

इनके प्रमाण पत्र मिले फर्जी

- गौतम पाल सिंह: शेखपुरी रुड़की का रहने वाला यह शख्स वर्ष 2009 में भर्ती हुआ था। राजकीय प्राथमिक विद्यालय भौरी, रुड़की हरिद्वार में तैनात है। स्थायी व जाति निवास प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया।

- इंद्रवीर सिंह, रविंद्र सिंह व जयवीर सिंह: इन तीनों ने वर्ष 2009 में नौकरी पाई थी। तीनों राजकीय प्राथमिक विद्यालय महमूदपुर रुड़की हरिद्वार में तैनात हैं। इनके स्थायी व जाति निवास प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं। इंद्रवीर पूर्वावली गणेशपुर रुड़की, रविंद्र राजपुतान पश्चिम कुंदन वाली गली रुड़की व जयवीर शिवपुरम पनियाला रोड रुड़की का रहने वाला है।

- बाबू सिंह: मूलरूप से औरंगाबाद उर्फ सिकंदरपुर तहसील चांदपुर बिजनौर का रहने वाला है। यह राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय लोरली विकासखंड कालसी देहरादून में तैनात है। इसने वर्ष 1996 में सहायक अध्यापक की नौकरी पाई थी। जांच में इसकी बीटीसी की डिग्री फर्जी पाई गई है। बाबू सिंह ने बुलंदशहर की एक युवती के बीटीसी के दस्तावेज को कूटरचित कर डिग्री बनाई थी। इसकी पुष्टि उप रजिस्ट्रार परीक्षा नियंत्रक प्रयागराज उत्तर प्रदेश ने की है।

- चंद्रपाल: मूलरूप से ज्ञान विहार रसीदपुर गढ़ी बिजनौर के रहने वाले इस शख्स ने डायट मुरादाबाद की बीटीसी की डिग्री लगाई थी। सचिव परीक्षा नियंत्रक प्रयागराज की ओर से भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया कि इस नाम के किसी शख्स को कभी डिग्री जारी नहीं की गई। यह 1990 में शिक्षा विभाग में भर्ती हुआ था।

मुकदमा दर्ज कराने में हीलाहवाली

एसआइटी की जांच में फर्जी मिले शिक्षकों के खिलाफ मुकदमे में हीलाहवाली किए जाने की भी बात सामने आ रही है। हरिद्वार में जांच में अब तक 36 शिक्षकों की डिग्रियां फर्जी मिल चुकी हैं और इन सभी के खिलाफ मुकदमे की संस्तुति भी शिक्षा महानिदेशक को भेजी जा चुकी है। लेकिन इसमें से 25 के ही खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है, शेष ग्यारह शिक्षकों के खिलाफ विभाग ने अभी तक मुकदमा दर्ज नहीं कराया है।

मणिकांत मिश्र (एसपी सीआइडी, देहरादून खंड) का कहना है कि रुड़की के चार, देहरादून व टिहरी गढ़वाल के एक-एक शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की सत्यापन रिपोर्ट आने के बाद इसकी पुष्टि हो गई कि उनके प्रमाण पत्र फर्जी हैं। इन पर मुकदमे की संस्तुति कर दी गई है। कई शिक्षकों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन की रिपोर्ट आनी शेष है।

अशोक कुमार (पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखंड) का कहना है कि फर्जी प्रमाण पत्रों पर भर्ती हुए 79 शिक्षक अभी तक पकड़े जा चुके हैं। जहां तक मुकदमे में हीलाहवाली किए जाने की बात है, तो इस संबंध में संबंधित जिले के एसएसपी से रिपोर्ट मांगी गई है।

यह भी पढ़ें: छात्रवृत्ति घोटाले में समाज कल्याण विभाग का कैंप प्रभारी गिरफ्तार

शिक्षा निदेशक आरके कुंवर का कहना है कि फर्जी पाए गए कुछ शिक्षकों को निलबिंत और बर्खास्त कर दिया गया। इसके बाद यह सभी कोर्ट चले गए। इस मामले में विधिक राय ली जा रही है। जहां तक फर्जी मिले शिक्षकों पर मुकदमे की बात है तो अब तक जितने भी मामले सामने आए हैं, उनमें से कुछ को छोड़कर सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: छात्रवृत्ति घोटाले के आरोपित गीताराम नौटियाल की जमानत याचिका खारिज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.