Move to Jagran APP

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में असाइनमेंट के आधार पर होंगी सेमेस्टर परीक्षा

श्रीदेव सुमन विश्व विद्यालय में इस वर्ष विषम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की परीक्षा असाइनमेंट के आधार पर कराई जाएगी। जबकि वार्षिक पद्धति के द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रथम वर्ष के अंकों के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 03:36 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 10:00 PM (IST)
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में असाइनमेंट के आधार पर होंगी सेमेस्टर परीक्षा
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में असाइनमेंट के आधार पर होंगी सेमेस्टर परीक्षा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। श्रीदेव सुमन विवि में इस वर्ष विषम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की परीक्षा असाइनमेंट के आधार पर कराई जाएगी, जबकि वार्षिक पद्धति के द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रथम वर्ष के अंकों के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा। वार्षिक पद्धति के प्रथम व अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा अगस्त-सितंबर में आफलाइन आयोजित कराई जाएंगी।

loksabha election banner

मंगलवार को श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डा. पीपी ध्यानी की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक आनलाइन आयोजित की गई। कुलपति डा. पीपी ध्यानी ने बताया कि कोरोनाकाल के कारण असाइनमेंट के आधार पर परीक्षा कराई जाएगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि विषम सेमेस्टर यानी पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा अब असाइनमेंट के आधार पर होगी। छात्रों को असाइनमेंट देंगे, जिसके प्राप्तांकों के आधार पर उन्हें अगले सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाएगा।

अंक सुधार की परीक्षा भी असाइनमेंट के आधार पर की जाएगी। अन्य सेमेस्टर छात्रों को पिछली कक्षा के अंकों के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा। वार्षिक पद्धति के प्रथम व अंतिम वर्ष, स्नातक एवं स्नातकोत्तर की अंतिम सेमेस्टर व व्यावसायिक डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं अगस्त-सितंबर में आयोजित की जाएंगी। बैठक में परीक्षा नियंत्रक एमएस रावत, प्रो. आरके गुप्ता, जगदीश प्रसाद, प्रो. डीसी नैनवाल, प्रो. एके तिवारी आदि मौजूद रहे।

सेमेस्टर परीक्षा फार्म 22 जुलाई भरे जाएंगे

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के चौथे, छठे, आठवें, दसवें सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए 22 जुलाई से परीक्षा आवेदन फार्म भरे जाएंगे। परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि पांच अगस्त है। परीक्षा फार्म आनलाइन भरे जाने हैं। गढ़वाल केंद्रीय विवि परीक्षा नियंत्रक प्रो. अरुण रावत ने कहा कि विवि की वेबसाइट www.hnbgu.ac.in पर लागइन कर परीक्षा फार्म आनलाइन भर सकते हैं। विवि की इन सेमेस्टर परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को अपने परीक्षा आवेदन फार्म और परीक्षा शुल्क के ङ्क्षप्रट की प्रति संबंधित कालेज के प्राचार्य अथवा विवि परिसर निदेशक को डाक अथवा ई मेल के माध्यम से दस अगस्त तक प्रेषित करनी है। संस्थान परीक्षा फार्मों की जांच और सत्यापन के बाद 14 अगस्त तक उन्हें विवि में जमा करेंगे। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि परीक्षा फार्म में छात्र अपना मोबाइल नंबर और मेल आइडी भी अंकित करेंगे।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड में परीक्षा और आनलाइन पढ़ाई को लेकर सरकारी संस्थान निष्क्रिय, छात्रों का हो रहा नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.