Move to Jagran APP

लेह, कारगिल से आए पंचायत प्रतिनिधियों ने देखी व्यवस्थाएं

विकासनगर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह व कारगिल से आए सरपंच व अधिकारियों ने ग्राम पंचायत केदारावाला में हुए विकास कार्य देखे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 12:56 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 12:56 AM (IST)
लेह, कारगिल से आए पंचायत प्रतिनिधियों ने देखी व्यवस्थाएं
लेह, कारगिल से आए पंचायत प्रतिनिधियों ने देखी व्यवस्थाएं

संवाद सहयोगी, विकासनगर: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह व कारगिल से आए सरपंच व अधिकारियों ने ग्राम पंचायत केदारावाला के कामकाज देखा। उन्होंने अधिकारियों व पंचायत के प्रतिनिधियों से विकास कार्यों को संपन्न कराने के संबंध में विस्तार से जानकारी हासिल की।

prime article banner

पंचायतो के माध्यम से कराए जाने वाले विकास कार्यों व पंचायत राज के तहत संचालित होने वाली संस्थाओं के संबंध में जानकारी लेने के लिए प्रदेश के दौरे पर आए लेह व कारगिल के 38 सरपंच केदारावाला ग्राम पंचायत पहुंचे। प्रतिनिधि मंडल का ग्राम प्रधान तब्बसुम इमरान, बाल विकास परियोजना अधिकारी तरुणा चमोला व पंचायती राज सचिव की धर्मपत्नी निर्मला सेमवाल ने स्वागत किया। राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त पूर्व प्रधान व लाइजनिग अधिकारी मोहम्मद इमरान खान ने ग्राम पंचायत केदारावाला के बारे में पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने ग्राम पंचायत की वेबसाइट के बारे में भी प्रतनिधियों को जानकारी दी। उन्होंने विकास कार्यों से संबंधित एक डॉक्यूमेंट्री भी जनप्रतिनिधियों को दिखाई। ग्राम प्रधान ने जनप्रतिनिधियों को ग्राम पंचायत में विभिन्न विभागों से कराए गए विकास कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने यह भी बताया कि विकास कार्यों के दम पर ग्राम पंचायत केदारावाला आज देश में 8वीं रैंक पर है। लेह के सरपंच पसांग लवांग व कारगिल से आए तोहिर हुसैन ने ग्राम पंचायत में किये गए कार्यो की सराहना करते हुए अपनी पंचायत में भी इसी प्रकार से योजनाओं को क्रियान्वित करने का संकल्प लिया। इस दौरान शोध एवं रिसर्च विशेषज्ञ डॉ. कंचन नेगी ने पंचायत में कौशल विकास योजना के अंतर्गत कराए गए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी। आंगनबाड़ी केंद्रो में टेबलेट से पढ़ाई करना भी उन्हें दिखाया गया। इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के माध्यम से स्वनिर्मित उत्पादों के बारे में जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई। संकुल प्रभारी संजय कुमार प्रजापति ने औरा स्कॉलर एप के बारे में उन्हें जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी एवं नोडल अधिकारी जफर खान, सहायक नोडल अधिकारी बालस्वरूप, ओंकार सिंह, लद्दाख से आए ब्लॉक विकास अधिकारी डॉ. आरिफ खान, वरिदर कुमार, गुरजीत सिंह, गुलाम हुसैन, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर ब्रह्मी तोमर, उप प्रधान सविता पाल, प्रेम सिंह रावत, मोहन सिंह रावत, बालेश्वरी पटवाल, इकबाल अहमद, इरफान अहमद, अबुल हसन, असलम अली आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.