Move to Jagran APP

हेलीकॉप्टर के बहाने सतपाल महाराज ने बयां की अपनी पीड़ा

हेलीकॉप्टर के बहाने ही सही, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की पीड़ा आखिर छलक ही आई। कहा कि वह डबल इंजन का हेलीकॉप्टर उपलब्ध न होने के कारण केदारनाथ व बदरीनाथ धाम नहीं जा पाए।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 02 May 2018 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 03 May 2018 05:00 PM (IST)
हेलीकॉप्टर के बहाने सतपाल महाराज ने बयां की अपनी पीड़ा
हेलीकॉप्टर के बहाने सतपाल महाराज ने बयां की अपनी पीड़ा

देहरादून, [जेएनएन]: हेलीकॉप्टर के बहाने ही सही, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की पीड़ा आखिर छलक ही आई। पर्यटन एवं तीर्थाटन मंत्री होने के बावजूद केदारनाथ व बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के मौके पर अपनी गैरमौजूदगी का कारण गिनाते हुए महाराज ने कहा कि वह डबल इंजन का हेलीकॉप्टर उपलब्ध न होने के कारण वहां नहीं जा पाए। 

prime article banner

अलबत्ता, उन्होंने यह कहकर सत्ता के गलियारों में जरूर नए कयासों को जन्म दे दिया कि सहकारिता एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत जब सिंगल इंजन से कहीं भी उड़ सकते हैं तो कैबिनेट मंत्रियों के लिए डबल इंजन का बहाना क्यों।

इन दिनों पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की नाराजगी को लेकर सत्ता के गलयारों में तमाम तरह की चर्चाएं चल रही हैं, हालांकि महाराज खुद इसे खारिज कर चुके हैं। इसके बावजूद विभागीय मंत्री होने पर भी महाराज के केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर उपस्थित न रहने से इस तरह की चर्चाओं को बल मिल रहा है। 

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की बैठक में कुमाऊं क्षेत्र को हेलीकॉप्टर से जोड़ने की चर्चा हुई तो पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज अपने मन की पीड़ा बयां करने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि द्रोणागिरी ट्रेक के समापन पर उन्हें जोशीमठ से द्रोणागिरी इसलिए नहीं ले जाया गया कि सिंगल इंजन का हेलीकॉप्टर है और सुरक्षा मानकों के अनुरूप कैबिनेट मंत्री को सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर में सफर नहीं कराया जा सकता। 

साथ ही महाराज ने जोड़ा कि धन सिंह रावत भी तो राज्यमंत्री हैं और उनके लिए भी प्रोटोकॉल समान है, लेकिन वह तो कहीं भी सिंगल इंजन से उड़ जाते हैं। 

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आगे कहा कि सरकार के पास सुरक्षा के अनुरूप हेलीकॉप्टर नहीं हैं और इसी बहाने उन्हें सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर से सफर नहीं करने दिया जा रहा। इस मामले को लेकर उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र भी लिखा है, ताकि ऐसे जटिल नियमों में छूट मिल सके।

हालांकि सरकार से नाराजगी के सवाल को महाराज ने हंसकर टाल दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री से उनके मधुर संबंध हैं। मंगलवार सुबह वह मुख्यमंत्री की कुशलक्षेम जानने भी गए थे।

मैं तो प्राइवेट हेलीकॉप्टर से गया: धन सिंह

सहकारिता एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत का कहना है कि बदरीनाथ धाम जाने के लिए उन्होंने सरकारी हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल नहीं किया। वह तो भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के साथ एक प्राइवेट हेलीकॉप्टर से बदरीनाथ गए थे। 

'जागरण' से बातचीत में डॉ. रावत ने कहा कि सतपाल महाराज पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और वह उनका सम्मान करते हैं। हालांकि साथ ही उन्होंने प्रोटोकॉल राज्य मंत्री होने के नाते यह भी जानकारी दी कि राज्य के कैबिनेट मंत्रियों व केंद्रीय मंत्रियों के लिए डबल इंजन के हेलीकॉप्टर का नियम है, जबकि राज्य मंत्री सिंगल इंजन के हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अफसरों की मनमानी से विधायक खफा, पहुंचे सीएम दरबार

यह भी पढ़ें: दावेदारों की लंबी फेहरिस्त से भाजपा और कांग्रेस की पेशानी पर बल

यह भी पढ़ें: अब थराली के मैदान में भाजपा और कांग्रेस जंग को तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.