Move to Jagran APP

स्वच्छता पखवाड़े के तहत दून में भी आयोजित किए गए स्वच्छता कार्यक्रम

केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत शनिवार से शुरू हुए स्वच्छता पखवाड़े में दून में भी जगह-जगह स्वच्छता संबंधित कार्यक्रम आयोजित हुए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 11:26 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 11:26 AM (IST)
स्वच्छता पखवाड़े के तहत दून में भी आयोजित किए गए स्वच्छता कार्यक्रम
स्वच्छता पखवाड़े के तहत दून में भी आयोजित किए गए स्वच्छता कार्यक्रम

देहरादून, [जेएनएन]: केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत शनिवार से शुरू हुए स्वच्छता पखवाड़े में दून में भी जगह-जगह स्वच्छता संबंधित कार्यक्रम आयोजित हुए। नगर निगम और सुलभ इंटरनेशनल की ओर से वार्ड नंबर बारह बकरालवाला समेत बहल चौक पर 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान चलाया गया। अभियान में सहायक नगर आयुक्त नीरज जोशी, स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरके सिंह और सुलभ के मानद् नियंत्रण सतीश चन्द्र पटेल ने क्षेत्रीय लोगों संग मिलकर सफाई अभियान की शुरूआत की। इस दौरान शहर में तमाम जगह आयोजित कार्यक्रमों में लोगों ने स्वच्छता संकल्प लिया। 

loksabha election banner

अभियान में सुलभ की ओर से पंद्रह सफाई कर्मचारियों को मास्क, झाडू, ग्लब्स भी वितरित किये गये। सुलभ इंटरनेशनल के मानद् उपनिंयत्रण उदय कुमार सिंह ने बताया कि अभियान में सुलभ के लगभग 40 कर्मचारियों ने भाग लिया तथा सफाई की। वहीं, सार्थक फाउंडेशन ने कैंट बोर्ड गढ़ीकैंट के छह उत्तम सफाई कर्मचारियों को कैंट क्षेत्र को स्वच्छ रखने में सहयोग करने के लिए 'पर्यावरण रक्षक' सम्मान से सम्मानित किया। उधर, मसूरी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की ओर से श्रीदेव सुमन मंडल में कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत का लाइव प्रसारण दिखाया गया।

चार साल पहले दो अक्टूबर को ही मोदी ने 'स्वच्छता मिशन' की शुरुआत की थी। इस बार दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की भी शुरुआत होने जा रही है। इसी क्रम में 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' की शुरुआत हुई है। बताया गया कि इस अभियान में16 सितंबर को पंचायती राज संस्थानों की ओर से स्वच्छता सभा का आयोजन व श्रमदान से स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन होगा जबकि 17 सितंबर को गणमान्य व्यक्तियों की ओर से श्रमदान किया जाएगा।

इसमें 22 सितंबर को रेलवे की ओर से स्वच्छता अभियान का आयोजन होगा व 24 सितंबर को कॉर्पोरेट और कंपनियों की भागीदारी से श्रमदान, स्वच्छता अभियान, पौधारोपण जैसे कार्य शुरू किए जाएंगे। 25 सितंबर को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत उन लोगों को प्रेरित किया जाएगा जो अपनी इच्छा से स्वच्छता में श्रमदान कर सकें। वहीं, 29 सितंबर को हथकरघा उद्योग, फैक्ट्री, सहकारी बैंक की अगुआई में अस्पताल, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक गणेश जोशी,मंडल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, अनिल डबराल , सीएससी ई-गवर्नेंस की ओर से संजय बिष्ट, बजरंग दल कैंट क्षेत्र प्रभारी नीरज कुमार, आरटीआई कार्यकर्ता राजेंद्र प्रसाद शर्मा आदि मौजूद रहे। इसके साथ ही कईं स्कूलों, संस्थानों, छावनी परिषद आदि में भी स्वच्छता अभियान चलाए गए।

स्कूलों में होंगी प्रतियोगिताएं

अभियान के तहत नगर निगम की ओर से दून के सभी स्कूलों में प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। नगर आयुक्त विजय जोगदंडे द्वारा सभी स्कूलों को पत्र भेज चित्रकला और वॉल पेटिंग प्रतियोगिताएं कराने को कहा गया है। सर्वश्रेष्ठ चित्रकला व पेंटिंग को 29 सितंबर तक नगर निगम में भेजना होगा ताकि निगम पुरस्कारों की सूची तय करे।

गंदगी पर 15 के चालान

हाईकोर्ट के आदेश पर शहर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत नगर निगम की टीमों ने गंदगी फैलाने वालों व पॉलिथीन प्रयोग करने पर 15 लोगों का चालान किया। इस दौरान वेस्ट वॉरियर्स के सहयोग से सिल्वर सिटी से जाखन तक सफाई अभियान चलाया गया। 

एनसीसी कैडेट ने निकाली स्वच्छता रैली

डीएवी पीजी कॉलेज के एनसीसी कैडेट ने कॉलेज परिसर की सफाई की और स्वच्छता रैली निकाली। रैली में एनसीसी प्रभारी मेजर अतुल सिंह ने स्वच्छता अभियान के महत्व बताते हुए कैडेट को जीवन में स्वच्छता को सर्वोपरि रखने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि कैडेट कॉलेज के साथ ही अपने आसपास इसी तरह जागरूकता अभियान चलाएं। प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने एनसीसी कैडेट्स से अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने की अपील की। इस अवसर पर डॉ. प्रशांत सिंह, डॉ. पुनीत सक्सेना, हरिओम शंकर, डॉ. सुनील सिंह, उमा शर्मा, डॉ. पारुल दीक्षित आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: स्वच्छ सर्वेक्षण- 2019 में किए गए हैं कुछ बदलाव, जानिए

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट ने साफ करवाया दून, दो दिन में 710 मीट्रिक टन कूड़े का उठान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.