This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

संत की कलम से: पेशवाई की तैयारियों में संत व्यस्त- स्वामी वीरेंद्रानंद महाराज

श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़े में कुंभ के दृष्टिगत धर्म ध्जवा एवं पेशवाई निकालने की तैयारियां जोरों से चल रही है। जूना अखाड़े के साथ अग्नि अखाड़े की पेशवाई चार मार्च को निकाली जाएगी। पेशवाई के दौरान मास्क व शारीरिक दूरी का पालन अवश्य कराया जाएगा।

Ritika KumariThu, 25 Feb 2021 06:36 PM (IST)
संत की कलम से: पेशवाई की तैयारियों में संत व्यस्त- स्वामी वीरेंद्रानंद महाराज

श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़े में कुंभ के दृष्टिगत धर्म ध्जवा एवं पेशवाई निकालने की तैयारियां जोरों से चल रही है। जूना अखाड़े के साथ अग्नि अखाड़े की पेशवाई चार मार्च को निकाली जाएगी। पेशवाई के दौरान मास्क व शारीरिक दूरी का पालन अवश्य कराया जाएगा। पेशवाई में आमजन को उत्तराखंड के सभी जिलों के पारंपरिक वेशभूषा के अलावा पर्वतीय कला संस्कृति से भी रूबरू कराने का प्रयास किया जायेगा। उन्होने कहा कि परंपरानुसार निकलने वाले पेशवाई के दौरान कोरोना जैसी महामारी के प्रति बचाव तथा पर्यावरण के प्रति जागरूकता को लेकर भी आमजन को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान स्लोगन देकर लोगों को उससे जोड़ा जायेगा। धर्म अध्यात्म के साथ -साथ जीवन में व्यवहारिक ज्ञान को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना काल में शासन-प्रशासन की ओर से लागू नियमों का पालन कराने में संत समाज लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें- संत की कलम से: संतों के आशीर्वाद से दिव्य और भव्य होगा कुंभ - महंत प्रह्लाद दास महाराज

संत समाज मिलकर विश्व शांति और कोरोना के खात्मे के लिए विशेष यज्ञ हवन आदि कार्य कर रहा है। संत परंपरा का निर्वहन करते हुए समाज में शिक्षा, संस्कार, संस्कृति, समरसता और सेवा की अलख जगाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्वव्यापी महामारी के दौर में भी कुंभ महापर्व दिव्य और भव्य होगा। कुंभ पर्व को लेकर हर स्तर पर तैयारियां पूर्णता की ओर है। उन्होंने कहा कि उनका उददे्श्य व्यक्ति निर्माण की धुरी पर सशक्त राष्ट्र का निर्माण करना है। 

[स्वामी वीरेंद्रानंद महाराज, महामंडलेश्वर जूना अखाड़ा]

यह भी पढ़ें- संत की कलम से: कुंभ स्नान से जन्म जन्मांतर के पापों का होता है शमन -महंत रामशरण दास महाराज

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

देहरादून में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!