Move to Jagran APP

दो महीने बाद शुक्रवार से आमजन के लिए खुलेगा आरटीओ, डीएल टेस्ट व रिन्यूवल, फिटनेस, टैक्स, परमिट से जुड़े कार्य होंगे शुरू

कोरोना संक्रमण के चलते 22 अप्रैल से जनता के लिए बंद किया गया आरटीओ कार्यालय दो महीने बाद शुक्रवार यानी आज से आमजन के लिए खुल रहा। नई व्यवस्था में हर कार्य के लिए कार्यालय आने से पहले आनलाइन अपाइंटमेंट बुक कराना अनिवार्य किया गया है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 08:53 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 10:44 PM (IST)
दो महीने बाद शुक्रवार से आमजन के लिए खुलेगा आरटीओ, डीएल टेस्ट व रिन्यूवल, फिटनेस, टैक्स, परमिट से जुड़े कार्य होंगे शुरू
आरटीओ कार्यालय दो महीने बाद शुक्रवार यानी आज से आमजन के लिए खुल रहा।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोना संक्रमण के चलते 22 अप्रैल से जनता के लिए बंद किया गया आरटीओ कार्यालय दो महीने बाद शुक्रवार यानी आज से आमजन के लिए खुल रहा। नई व्यवस्था में हर कार्य के लिए कार्यालय आने से पहले आनलाइन अपाइंटमेंट बुक कराना अनिवार्य किया गया है। एक दिन में हर कार्य के लिए संख्या भी निर्धारित कर दी गई है। प्रत्येक कार्य के 25 आवेदन मंजूर किए जाएंगे। आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने गुरूवार को अपने कार्यालय में बैठक कर एसओपी तैयार की और शुक्रवार से जनता के लिए काम शुरू करने के निर्देश दिए। हालांकि, जब तक लर्निंग लाइसेंस के पुराने आवेदन का बैकलाग खत्म नहीं होगा तब तक नए आवेदन नहीं खोले जाएंगे।

loksabha election banner

आरटीओ में कोई भी काम कराने के लिए एक दिन पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए आरटीओ कार्यालय ने आनलाइन वेब लिंक जारी कर दिया है। आवेदक को लिंक पर अपने कार्य से संबंधित आवेदन को दर्ज करना होगा। एक दिन में हर कार्य के लिए पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर सिर्फ 25 आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन पंजीकृत होने के बाद आवेदक को काम के लिए तिथि कंप्यूटर द्वारा उपलब्ध हो जाएगी और उसी तिथि पर जाकर उसे कार्य कराना होगा। पहले दिन आवेदन के बाद व्यवस्था नियमित रूप से चलती रहेगी।

25 शिकायतों की होगी सुनवाई

एसओपी के तहत आरटीओ में अगर किसी को शिकायत करनी है तो उसे एक दिन पहले आनलाइन आवेदन करना होगा और एक दिन में 25 लोगों की शिकायत पर ही सुनवाई की जाएगी।

ये कार्य होंगे शुरू

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस: जिनके लर्निंग लाइसेंस बने हुए हैं, उन्हें सारथी पोर्टल https://sarthi.parivahan.gov.in पर जाकर दोबारा से स्लाट बुक कराना होगा। स्लाट बुक होने पर आवेदकों को तय तिथि पर आइडीटीआर झाझरा जाना होगा। वहां एक दिन में 75 आवेदकों का ड्राइिवंग टेस्ट लिया जाएगा।

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस: जिन आवेदकों ने पूर्व में आवेदन किया हुआ है और उन्हें स्लाट मिले हुए थे, उन्हें दोबारा से आरटीओ के अपाइटमेंट वेब लिंक पर आवेदन करना होगा। एक दिन में सिर्फ 25 आवेदकों के ही टेस्ट लिए जाएंगे। बैकलाग होने के कारण लर्निंग लाइसेंस के अभी नए आवेदन मंजूर नहीं होंगे।

  • ड्राइविंग लाइसेंस: पुराने लाइसेंस के नवीनीकरण, नाम-पता बदलाव, डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करने का कार्य।
  • वाहन फिटनेस: वाहनों की फिटनेस का कार्य कार्यालय पर होगा।
  • नए वाहन पंजीकरण: यह पंजीकरण पहले से डीलर प्वाइंट पर किया जा रहा है और आगे भी इसी के तहत चलेगा।
  • परमिट: दून आरटीओ से जारी होने वाले परमिट से संबंधित सभी आवेदन।
  • प्रवर्तन: प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा किए गए चालान का निस्तारण।
  • टैक्स: पूर्व में पंजीकृत सभी वाहनों के टैक्स से जुड़े कार्य।
  • सूचना का अधिकार: आरटीआई के तहत आवेदनों का निस्तारण सीमित संख्या के तहत किया जाएगा।
  • अन्य: यदि परिवहन यूनियनों या संगठनों के जरिए अलग-अलग आवेदन किए जाते हैं तो शारीरिक दूरी के नियमों के तहत इन लोगों को आफिस आने की छूट दी गई है। इनमें वाहनों के सरेंडर करने के आवेदन भी शामिल होंगे। यह आवेदन आरटीओ और एआरटीओ के अनुमोदन के बाद ही मंजूर किए जाएंगे।

(नोट: परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट को छोड़ उपरोक्त सभी कार्यों के लिए एक दिन में 25-25 आवेदन ही स्वीकार होंगे। एक दिन में 25 वाहनों की फिटनेस ही की जाएगी।)

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड : प्राइवेट छात्रों को रेगुलर की तर्ज पर मिलेंगे अंक, पढ़िए पूरी खबर

इस लिंक पर करना होगा आवेदन

आवेदक को इस लिंक http://appointment.rtodoon.in पर आवेदन करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद उसमें आवेदक को अपना नाम, मोबाइल नंबर व पहचान पत्र संख्या दर्ज होनी होगी। फिर उसके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आवेदक को अपने कार्य की तिथि की जानकारी मिलेगी। इसका प्रिंट निकाल उसे तय तिथि पर कार्यालय में प्रवेश मिलेगा।

शनिवार-रविवार को आवेदन नहीं

चूंकि, सरकार ने कोविड कफ्र्यू में अभी केवल सोमवार से शुक्रवार तक ही राहत दी हुई है, इसलिए आरटीओ कार्यालय में इन्हीं पांचों दिन आमजन के कार्य होंगे। शनिवार और रविवार को आनलाइन अपाइंटमेंट बुक नहीं किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-फोर्टिस अस्पताल में अब आयुष्मान योजना के तहत भी मिलेगा इलाज

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.