Move to Jagran APP

बारिश से गड्ढों की मरम्मत पर ब्रेक, उखड़ने लगी सड़कें

राजधानी की सड़कों पर गड्ढों को भरने तथा मरम्मत पर बारिश ने ब्रेक लगा दिया है। चार दिनों से जारी रिमझिम बारिश के चलते लोनिवि ने मरम्मत का कार्य पूरी तरह बंद रखा है।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 12:15 PM (IST)
बारिश से गड्ढों की मरम्मत पर ब्रेक, उखड़ने लगी सड़कें
बारिश से गड्ढों की मरम्मत पर ब्रेक, उखड़ने लगी सड़कें

देहरादून, [जेएनएन]: राजधानी की सड़कों पर गड्ढों को भरने तथा मरम्मत पर बारिश ने ब्रेक लगा दिया है। चार दिनों से जारी रिमझिम बारिश के चलते लोनिवि ने मरम्मत का कार्य पूरी तरह बंद रखा है। इससे गड्ढों वाली सड़क से सुरक्षित सफर में अभी समय लगेगा। इधर, बारिश से पेंटिंग की गई सड़कें कई जगह उधड़ने लगी हैं। इससे गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं।

loksabha election banner

इस बार बारिश ने शहर की मुख्य और लिंक सड़कों को भारी नुकसान पहुंचाया है। बारिश से सड़कों पर बने गड्ढे हर जगह दुर्घटना को न्योता दे रहे हैं। एक सप्ताह से बारिश थमी तो लोनिवि ने गड्ढों और सड़कों की मरम्मत का कार्य शुरू किया। 

लेकिन, शुक्रवार से फिर रिमझिम बारिश होने से सड़कों के गड्ढों को भरने का कार्य प्रभावित हो गया है। स्थिति यह है कि सहारनपुर रोड, प्रिंस चौक से रिस्पना, राजपुर रोड, ङ्क्षरग रोड आदि कुछ सड़कों पर ही अभी गड्ढों की मरम्मत और पेंटिंग का कार्य हुआ है। 

शहर के बाहरी क्षेत्रों में उखड़ी सड़कों पर पैचवर्क तो दूर, मिट्टी भरने का कार्य तक नहीं किया गया। इससे इन सड़कों पर आवाजाही जोखिमभरी साबित हो रही है। बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज होने से पेंटिंग में भी दिक्कतें आएंगी। इसे लेकर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी चिंतित नजर आ रहे हैं। 

खासकर कुछ दिन पहले पेंटिंग की गई सड़कें कई जगह उखड़ने की स्थिति में आ गई हैं। बारिश जारी रही तो अब तक हुए कार्य की गुणवत्ता की पोल भी खुल जाएगी।

इन सड़कों पर जस के तस गड्ढे 

- रिस्पना से आइएसबीटी के बीच 

- मोहब्बेवाला से डाटकाली के बीच 

- कारगी चौक से लाल पुल के बीच

- बाईपास से मोथरोवाली रोड के बीच

- सर्वे चौक से रायपुर चौक के बीच

- सहारनपुर चौक से कांवली रोड तक 

- जीएमएस रोड से ट्रांसपोर्ट नगर तक 

- नंदा की चौकी से बल्लूपुर चौक तक

समय पर दिया गया बजट 

लोनिवि के अधीक्षण अभियंता आरसी अग्रवाल के अनुसार सभी विभागों को समय पर बजट दे दिया था। बारिश के चलते कार्य करने में कुछ दिक्कतें आ रही है। मौसम खुलते ही युद्धस्तर पर सड़क के गड्ढे भरने का कार्य किया जाएगा। गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

पीएमजीएसवाई के बजट से 76 सड़कों का होगा कायाकल्प

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के बजट से लोक निर्माण विभाग प्रदेश की 76 सड़कों का कायाकल्प करेगा। इसके लिए लोनिवि से डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) प्रस्तुत करने का सर्कुलर जारी कर दिया गया है। डीपीआर मिलते ही इन सड़कों पर सुधार कार्य शुरू हो जाएगा।

उत्तराखंड ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण को 2019 तक पीएमजीएसवाई की 2376 किमी. लंबाई में स्वीकृत सड़कों का सुधार कार्य पूरा करना है। इनमें से कई कार्य पीएमजीएसवाई, सिंचाई खंड के पास पहले से मौजूद हैं। 

इन सड़कों पर संबंधित विभाग का कार्य प्रगति पर है। मगर, अभी भी 200 से ज्यादा सड़कों का कार्य तय समय पर करने का लक्ष्य विभाग के पास है। ऐसे में ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण ने लोनिवि के 60 में से 27 ऐसे डिविजन चिह्नित किए हैं, जहां काम कम है। 

इन डिविजनों को पीएमजीएसवाई की सड़कों के सुधार और निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। प्रथम चरण में ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण ने 755 किमी लंबी 76 सड़कों के कार्य आवंटित कर दिए हैं। इन सड़कों की विस्तृत डिटेल रिपोर्ट विभाग से मांगी गई है ताकि सड़कों का कार्य समय से पूरा हो सके। इसी माह के अंत तक डीपीआर देने के बाद अगले माह से कार्य शुरू किया जाना है।

जल्द शुरू होगा निर्माण 

यूआरआरडीए के मुख्य अभियंता केके श्रीवास्तव के अनुसार प्रथम चरण में लोनिवि को 76 मोटर मार्गों का सुधार कार्य दिया गया है। इन मार्गों की डीपीआर मांगी गई है। डीपीआर मिलने के बाद निर्माण की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद विस्तृत रिपोर्ट भारत सरकार को भेजी जाएगी।

मांगी गई जनपदवार डिटेल 

लोनिवि के प्रमुख अभियंता आरसी पुरोहित के अनुसार पीएमजीएसवाई के तहत अपग्रेडेशन कार्यों की डीपीआर तैयार की जा रही है। जल्द यूआआरडीए को भेजी जाएगी। तय समय पर सभी सड़कों का काम गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए गए हैं। जनपदवार इसकी डिटेल मांगी गई है।

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण ध्वस्तीकरण के बाद अब होगा सड़कों का सौंदर्यकरण

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण हटने के बाद सड़क चौड़ीकरण का सर्वे शुरू, जख्मों पर लगेगा मरहम

यह भी पढ़ें: खतरे की घंटी बनी दून की सड़कें, मरम्मत शुरू होने के बाद भी बना है खतरा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.