Move to Jagran APP

ऋषिकेश: फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त ने लिया मां गंगा का आशीर्वाद, शांति हवन में भी लिया हिस्सा

फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश भारत में उच्चायुक्त के रूप में नियुक्ति हुए हैं। उन्होंने परमार्थ निकेतन पहुंचकर मां गंगा का आशीर्वाद लिया। परमार्थ निकेतन पहुंचे फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश ने स्वामी चिदानंद सरस्वती से मुलाकात की।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 11:31 AM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 11:31 AM (IST)
ऋषिकेश: फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त ने लिया मां गंगा का आशीर्वाद, शांति हवन में भी लिया हिस्सा
ऋषिकेश: फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त ने लिया मां गंगा का आशीर्वाद>

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश भारत में उच्चायुक्त के रूप में नियुक्ति हुए हैं। उन्होंने परमार्थ निकेतन पहुंचकर मां गंगा का आशीर्वाद लिया। परमार्थ निकेतन पहुंचे फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश ने स्वामी चिदानंद सरस्वती से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विश्व शांति हवन में भी सहभाग किया। स्वामी चिदानंद ने कहा कि भारतीय संस्कृति के प्रति उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश की उत्सुकता यह दर्शाती है कि 150 वर्ष पहले फिजी गए भारतवासियों ने अब भी अपनी दिव्य संस्कृति को सहेज कर रखा हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में जो आस्था और निष्ठा है यह एक उत्कृष्ट उदाहरण है, ऐसे अनेक उदाहरण हैं, जो आज भी भारतीय संस्कृति को जी रहे हैं और फिजी में भी भारतीय संस्कृति को जीवंत बनाये रखा है। वहां पर लगभग हर घर में हनुमान चालीसा, श्री रामचरित्र मानस का पाठ और मंत्रों का गान होता है।

उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश ने कहा कि परमार्थ निकेतन की यात्रा मेरी सबसे यादगार यात्राओं में से एक है। उन्होंने स्वामी चिदानंद सरस्वती से आग्रह किया कि फिजी में भी परमार्थ निकेतन की शाखाएं खोली जाएं ताकि वहां पर भी संस्कृत की शिक्षा और भारतीय संस्कृति का ज्ञान युवाओं को मिल सकें। स्वामी चिदानंद ने रुद्राक्ष का दिव्य पौधा देकर उच्चायुक्त कमलेश शशी प्रकाश का अभिनंदन किया।

11 मराठा माउंटेन ब्रिगेड ने लगाया स्वास्थ्य शिविर

11 मराठा माउंटेन ब्रिगेड जोशीमठ के तत्वावधान में निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 200 से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरित की गई। जखोली ब्लाक के रणधार बांगर में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में रेजिमेंटल डाक्टर डा. मोनिका ने कहा कि भूतपूर्व सैंनिकों, गरीबों और असहाय लोगों की सेवा करना एक पुण्य का काम है। कहा कि ऐसे बीमार मरीज जो अपना इलाज नहीं करा पाते, उनके लिए सैंनिक कल्याण विभाग ग्राम स्तर पर निश्शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित करता है।

मरीजों को निश्शुल्क दवा का वितरण भी किया जाता है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने सेना के इस कदम को सराहनीय बताया। साथ ही समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रम चलाने की अपील भी की। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि कुलेन्द्र राणा, मोर सिंह धिरवाण, कमल मेंगवाल, पूर्व क्षेपंस भीम सिंह सहित बड़ी संख्या लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- नए कलेवर में निखर रही है केदारपुरी, अब यहां श्रद्धालुओं को मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.