Move to Jagran APP

आरआइएमसी में दाखिले के लिए काउंटडाउन शुरू, जानिए पूरा शेड्यूल

आरआइएमसी के जनवरी 2020 सत्र में दाखिले का काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रवेश परीक्षा एक और दो जून को होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च है।

By Edited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 09:25 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 03:20 PM (IST)
आरआइएमसी में दाखिले के लिए काउंटडाउन शुरू, जानिए पूरा शेड्यूल
आरआइएमसी में दाखिले के लिए काउंटडाउन शुरू, जानिए पूरा शेड्यूल
देहरादून, जेएनएन। राष्ट्रीय भारतीय मिलिट्री कॉलेज (आरआइएमसी) के जनवरी-2020 सत्र में दाखिले का काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रवेश परीक्षा एक और दो जून को होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च है। संस्थान में केवल छात्रों के लिए ही प्रवेश की सुविधा है।

दाखिले के लिए लिखित परीक्षा अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान की होगी। इसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों का बौद्धिक ज्ञान और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार होगा। साक्षात्कार के लिए उन्हीं अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया जाएगा, जो प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे। आवेदन पत्र मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय सहस्रधारा रोड मयूर विहार देहरादून के पते पर 31 मार्च शाम पांच बजे तक पंजीकृत डाक से पहुंच जाना चाहिए। 

loksabha election banner
यहां से लें आवेदन पत्र 
आवेदन पत्र आरआइएमसी से प्राप्त किए जा सकते हैं। बाहर से खरीदे फॉर्म और फोटो कॉपी स्वीकार्य नहीं हैं। फॉर्म डाक से भी मंगाने की सुविधा है। इसके लिए कमान्डेंट राष्ट्रीय भारतीय मिलिट्री कॉलेज देहरादून, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तेल भवन, के नाम पर बैंक ड्राफ्ट का भुगतान कर फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है। 
अनुसूचित जाति-जनजाति के उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के लिफाफे के ऊपर आरआइएमसी प्रवेश परीक्षा सत्र जनवरी-2020 अवश्य लिखा हो और आवेदन पत्र के साथ पत्र व्यवहार का स्वयं का पता लिख 9 गुना चार इंच का लिफाफा पांच रुपये के डाक टिकट के साथ होना जरूरी है। आवेदक का पत्र व्यवहार का पूरा पता, पिन कोड और फोन नंबर के साथ होना चाहिए।
अहर्ता 
-अभ्यर्थी की आयु 1 जनवरी 2020 को 11 वर्ष छह माह से कम और 12 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
-उनका जन्म 2 जनवरी 2007 से पहले और एक जुलाई 2008 के बाद का न हो। 
-प्रवेश के समय अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा सात में अध्ययनरत या कक्षा सात उत्तीर्ण कर चुका हो। 
शुल्क विवरण 
श्रेणी-स्पीड पोस्ट सामान्य-600 एससी-एसटी-550 फार्म के साथ संलग्न करें दो पासपोर्ट आकार की फोटो। जन्म प्रमाण पत्र (नगर निगम, ग्राम पंचायत से)। जाति प्रमाण पत्र। प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययन का मूल रूप से फोटो सत्यापित प्रमाण पत्र।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.