Move to Jagran APP

मौसम पैकेज,, झमाझम बारिश से बढ़ी ठंड, गर्म कपड़े, अलाव बने सहारा

जागरण संवाददाता ऋषिकेश पिछले कुछ दिनों से जहां शुष्क सर्दी परेशानी का सबब बनी हुई थी

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 06:37 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 06:37 PM (IST)
मौसम पैकेज,, झमाझम बारिश से बढ़ी ठंड, गर्म कपड़े, अलाव बने सहारा
मौसम पैकेज,, झमाझम बारिश से बढ़ी ठंड, गर्म कपड़े, अलाव बने सहारा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

loksabha election banner

पिछले कुछ दिनों से जहां शुष्क सर्दी परेशानी का सबब बनी हुई थी वहीं मौसम ने अब अचानक बारिश से करवट बदली है। तीर्थ नगरी क्षेत्र में गुरुवार की देर रात शुरू हुई बारिश शुक्रवार को भी दिन भर जारी रही, जिससे पारा लुढ़क गया है। मौसम में शीत का प्रकोप बढ़ने से लोग अलाव व गर्म कपड़ों का सहारा लेने लगे हैं।

दिसंबर शुरू होते ही शीत का प्रकोप बढ़ गया था। मगर, बारिश न होने के कारण शुष्क सर्दी लोगों को परेशान कर रही थी। गुरुवार की देर रात अचानक मौसम में ने करवट बदली और रिमझिम बारिश शुरू हो गई। पूरी रात बारिश जारी रही इससे शुक्रवार की सुबह कंपकपाती सर्दी के साथ दिन की शुरुआत हुई। सुबह के समय तेज हवाओं के बाद कुछ समय के लिए बारिश थमी रही। मगर, दोपहर बाद फिर से बादलों ने रिमझिम बरसना शुरू कर दिया। दोपहर बाद दो बजे तेज बारिश के साथ ओले भी पड़े, जिससे जनजीवन थम सा गया। लगातार वर्षा व ओलावृष्टि से तीर्थ नगरी का मौसम पूरी तरह बदल गया।

इन दिनों सर्दी के बीच दिन में धूप निकलने के कारण लोग हाफ स्वेटर या जैकेट में ही नजर आ रहे थे, लेकिन शुक्रवार को नजारा बदला हुआ था। लोगों ने सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा लिया। सर्दी का असर बाजार पर भी देखने को मिला। बाजार में सामान्य दिनों की अपेक्षा कम भीड़ दिखी। तीर्थनगरी का बाजार भी मौसम के बदले मिजाज के कारण कुछ देर से खुला। बरसात के कारण कामकाज ना होने से बाजार में गाड़ी मजदूरी करने वाले कामगार ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते नजर आए। लोगों ने अपने कार्यालय प्रतिष्ठानों व घरों में रूम हीटर आदि लगाकर ठंड से बचाव किया।

---------

मौसम में ठंडी, गर्म कपड़ों के बाजार में गर्मी

मौसम का मिजाज बदलते ही मंद गति से कारोबार कर रहे गर्म कपड़ों के बाजार ने तेजी पकड़ ली। गर्म कपड़ों के बाजार व कारोबार में अचानक गर्माहट आ गई है। सर्द हवाओं से बचने के लिए लोगों ने जैकेट, स्वेटर, टोपी, शॉल और गर्म दस्तानों की खरीद की।

----------

स्कूलों में रहा अवकाश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान इस बार सटीक बैठा। मौसम विभाग ने पूर्व में ही शुक्रवार को भारी बारिश व पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी की भविष्यवाणी कर दी थी। जिला प्रशासन ने जनपदों में आंगनबाड़ी से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया था। शुक्रवार को स्कूली बच्चों में भी कोई गफलत की स्थति नहीं रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.