Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: आइआरसीटीसी साइट पर 14 अप्रैल के बाद की बुक हो रही रेल टिकट

21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। रेलवे का पीआरएस भी बंद है। हालांकि 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए आइआरसीटीसी की साइट पर टिकटों की बुकिंग जारी है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 11:09 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 11:09 AM (IST)
Uttarakhand Lockdown: आइआरसीटीसी साइट पर 14 अप्रैल के बाद की बुक हो रही रेल टिकट
Uttarakhand Lockdown: आइआरसीटीसी साइट पर 14 अप्रैल के बाद की बुक हो रही रेल टिकट

हरिद्वार, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। पैसेंजर ट्रेनों के पहिये थमे हैं, जबकि पब्लिक रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) भी बंद पड़ा है। लॉकडाउन की अवधि में आइआरसीटीसी की साइट से भी टिकट बुक नहीं हो रहे हैं। हालांकि 14 अप्रैल के बाद के टिकट ऑनलाइन बुक हो रहे हैं।

loksabha election banner

21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। इस बीच पैसेंजर ट्रेन बंद हैं। रेलवे का पीआरएस भी बंद है। रेल आरक्षण केंद्रों पर सन्नाटा पसरा है। हालांकि, 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए आइआरसीटीसी की साइट पर टिकटों की बुकिंग जारी है। 

मौजूदा नियम के तहत यात्रा की तिथि से 120 दिन पहले रिजर्वेशन की सुविधा मिलने लगती है। इसी नियम के तहत 15 अप्रैल और इससे आगे की तिथियों की यात्रा के लिए 120 दिन पहले से ही रिजर्वेशन बुकिंग की सुविधा दी गई है। 

रेलवे की पैसेंजर सेवाएं लॉकडाउन से पहले 22 मार्च से ही रोक दी गई थी। लेकिन, मालगाड़ियां सामान्य तौर पर चल रही हैं। अब रेलवे की पैसेंजर सेवाओं को 15 अप्रैल से शुरू करने की तैयारी है। ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से शुरू होने में वक्त लग सकता है।

किसी को जाना वैष्णोदेवी तो किसी को बनारस

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच रेलवे ने ऑनलाइन टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है। बुकिंग 15 अप्रैल से की गई है। साथ ही, कई ट्रेनों में अब वेटिंग भी शुरू हो गई है। कटरा के अलावा बनारस आदि शहरों के लिए वेटिंग है। 21 दिन के लॉकडाउन के समाप्त होने का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

सरकार की ओर से भी रेलवे और हवाई जहाज की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी है। साथ ही, ट्रेनों में ऑनलाइन टिकट को लेकर मारामारी शुरू हो चुकी है। वैष्णो देवी जाने के लिए अधिकांश लोग शालीमार एक्सप्रेस को ही पसंद करते हैं। एक ही दिन में शालीमार एक्सप्रेस में वेटिंग लिस्ट 50 के पार हो चुकी है, वहीं थर्ड एसी में वेटिंग 50 है। 

रुड़की रेलवे स्टेशन से होकर जाने वाली हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस 15 अप्रैल को तो निरस्त है, लेकिन 16 अप्रैल को 68 वेटिंग है। इसी तरह से जन शताब्दी एक्सप्रेस में 15 अप्रैल को 81 सीट ही उपलब्ध है। वहीं देहरादून से चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में 15 अप्रैल को 28 सीट ही बची है। हेमकुंड में 15 अप्रैल को 43 वेटिंग है। अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों का भी यही हाल है।

यह भी पढ़ें: Rishikesh-Karnprayag Rail Project: ट्रायल सफल, पर रेल सेवाओं के संचालन को अभी इंतजार

लॉकडाउन के चलते बंद हैं आरक्षण केंद्र 

हरिद्वार के स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह के मुताबिक, लॉकडाउन की अवधि 24 मार्च से 14 अप्रैल तक है। रेलवे ने 22 मार्च से ही पैसेंजर सेवाएं रोक दी थी। लॉकडाउन अवधि में पीआरएस बंद होने से रेल आरक्षण केंद्र भी बंद हैं। आगे जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे, उसका अनुपालन कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 45 चालकों के लाइसेंस तीन माह के लिए हुए निलंबित Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.