Move to Jagran APP

सीडीएस में 16 वीं रैंक पाकर राहुल ने बढ़ाया तीर्थनगरी का मान

कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस) परीक्षा में ऋषिकेश के खदरी-खड़कमाफ निवासी राहुल सिंह रावत ने अखिल भारतीय स्तर पर 16वीं रैक हासिल कर तीर्थनगरी का नाम रोशन किया है। सीडीएस की लिखित परीक्षा फरवरी 2020 में आयोजित की गई थी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 05:18 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 05:18 PM (IST)
सीडीएस में 16 वीं रैंक पाकर राहुल ने बढ़ाया तीर्थनगरी का मान
सीडीएस में 16वीं रैक पाकर राहुल ने बढ़ाया तीर्थनगरी का मान।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस) परीक्षा में ऋषिकेश के खदरी-खड़कमाफ निवासी राहुल सिंह रावत ने अखिल भारतीय स्तर पर 16वीं रैक हासिल कर तीर्थनगरी का नाम रोशन किया है। सीडीएस की लिखित परीक्षा फरवरी 2020 में आयोजित की गई थी। 

loksabha election banner

लिखित परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद जनवरी 2021 में एसएसबी व इंटरव्यू के पश्चात सोमवार को अंतिम मैरिट जारी की गई। इस मैरिट में ऋषिकेश के खदरी-खड़कमाफ ललित विहार निवासी राहुल सिंह रावत ने 16 वां स्थान प्राप्त किया। राहुल के पिता ऋषि राज सिंह रावत सशस्त्र सेना बल (एसएसबी) में उप निरीक्षक के पद पर हैं, जबकि माता विजयलक्ष्मी रावत शिक्षिका हैं। खास बात यह है कि राहुल हिंदी माध्यम तथा कला वर्ग के छात्र रहे हैं। 

राहुल की इंटरमीडिएट तक की शिक्षा राजकीय इंटर कॉलेज खदरी से हुई है। उन्होंने हाईस्कूल परीक्षा 81 प्रतिशत और इंटरमीडिएट परीक्षा 75 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की। जबकि राहुल ने राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश से स्नातक 79 प्रतिशत अंकों के साथ व स्नातकोत्तर 80 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया। राहुल ने बताया कि उन्होंने स्नातक की पढ़ाई के साथ ही सीडीएस के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। परीक्षा की तकनीकी बारीकियों के लिए उन्होंने कोंचिंग ली। उन्होंने बताया कि कड़ी मेहनत और लगन से कोशिश की जाए तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होती।

चार यूनिट रक्तदान किया 

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में एक व्यक्ति की मदद के लिए चार यूनिट ब्लड दान कर नर सेवा ही नारायण सेवा का संदेश भी दिया। युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष प्रदीप नेगी ने बताया कि युवा मोर्चा कार्यकर्ता इससे पूर्व भी कोरोना वायरस संक्रमण काल में कैंप व अन्य माध्यम से स्वैच्छिक रक्तदान कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- गांवों में लगातार पैर पसार रहा कोरोना संक्रमण, सतर्क रहने की है जरूरत

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.