Move to Jagran APP

गंगा के घाटों पर हुड़दंग करने वालों की अब खैर नहीं, क्यूआरटी की रहेगी पैनी नजर; नहीं माने तो होगी कार्रवाई

उत्तराखंड के हरिद्वार में हरकी पैड़ी पर हुए हुक्का कांड से सबक लेते हुए पुलिस ने प्रदेश में गंगा के घाटों पर हुड़दंग रोकने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए देहरादून में ऋषिकेश हरिद्वार टिहरी व पौड़ी जिले जहां से गंगा गुजरती है में क्यूआरटी गठित की गई।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 09:20 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 09:20 AM (IST)
गंगा के घाटों पर हुड़दंग करने वालों की अब खैर नहीं, क्यूआरटी की रहेगी पैनी नजर; नहीं माने तो होगी कार्रवाई
गंगा के घाटों पर हुड़दंग करने वालों की अब खैर नहीं। फाइल फोटो

सोबन सिंह गुसांई, देहरादून। उत्तराखंड के हरिद्वार में हरकी पैड़ी पर हुए हुक्का कांड से सबक लेते हुए पुलिस ने प्रदेश में गंगा के घाटों पर हुड़दंग रोकने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए देहरादून में ऋषिकेश, हरिद्वार, टिहरी व पौड़ी जिले, जहां से गंगा गुजरती है, में क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) गठित की गई है। ये टीमें संबंधित जिलों में 24 घंटे शिफ्ट में गंगा के घाटों की निगरानी करेंगी। साथ ही किसी घाट पर उपद्रव की जानकारी मिलते ही तत्काल वहां पहुंचेंगी। अगर कोई व्यक्ति घाट पर नशा या हुड़दंग करता मिला तो उसे तत्काल गिरफ्तार कर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगी।

loksabha election banner

बीते दिनों हरकी पैड़ी पर हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ युवक गंगा में स्नान के दौरान हुक्का पीते पकड़े गए थे। वहां मौजूद तीर्थ पुरोहितों ने उक्त युवकों की पिटाई करने के बाद उन्हें पुलिस को सौंप दिया था। पुलिस ने युवकों को गिरफ्तार कर उनका शांतिभंग में चालान कर दिया था। इस घटना के बाद गंगा के घाटों पर ऐसी हरकतों को रोकने की मांग शुरू हो गई थी।

इस प्रकरण को राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने गंभीरता से लेते हुए हरिद्वार, देहरादून, टिहरी व पौड़ी के जिला प्रभारी को आदेश दिया कि ऐसे युवकों को किसी भी सूरत में बख्शा न जाए। साथ ही कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए निगरानी तंत्र की व्यवस्था की जाए। इसी क्रम में मंगलवार को उक्त जिलों में क्यूआरटी का गठन किया गया।

हरकी पैड़ी पर फोर्स तैनात

उधर, हरकी पैड़ी पर हुड़दंग रोकने और सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पौड़ी, टिहरी और ऋषिकेश में भी पुलिस ने गंगा के घाटों पर गश्त बढ़ा दी है। मुनिकीरेती थाना पुलिस ने निगरानी के लिए मोबाइल टीम गठित की है। सुरक्षा बढ़ाने की वजह गंगा का बढ़ा हुआ जलस्तर भी है। जिससे हादसों को रोका जा सके।

डूबने का भी बना रहता है खतरा

उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को यहां गंगा के जलस्तर और बहाव की जानकारी नहीं होती। ऐसे में कुछ उत्साही युवा सुरक्षा की परवाह किए बगैर गंगा में उतर जाते हैं। इससे यहां अक्सर हादसे होते रहते हैं। बीते कुछ दिनों में ही बाहरी राज्यों के कई युवक गंगा में डूब चुके हैं। इस लिहाज से भी डीजीपी ने गंगा के घाटों पर सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि गंगा के किनारे पार्टी करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। हरिद्वार में हुक्का पीने वालों और हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। पुलिस को ऐसे व्यक्तियों से सख्ती से निपटने के लिए कहा है। इसी क्रम में क्यूआरटी का गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें- हरकी पैड़ी पर हुक्का पीने वालों को पुरोहितों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, पुलिस ने किया चालान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.