Move to Jagran APP

नागरिकों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे झोलाछाप

जागरण संवाददाता ऋषिकेश ऋषिकेश तथा नरेंन्द्रनगर तहसील क्षेत्र में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग क

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 09:53 PM (IST)
नागरिकों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे झोलाछाप
नागरिकों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे झोलाछाप

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश

prime article banner

ऋषिकेश तथा नरेंन्द्रनगर तहसील क्षेत्र में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी के चलते नीम, हकीम और झोलाछाप खूब फलफूल रहे हैं। क्षेत्र में खुले आम दुकानें खोलकर यह झोलाछाप नागरिकों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं।

तीर्थनगरी ऋषिकेश स्वास्थ्य सुविधाओं के लिहाज से समृद्ध है। यहां एम्स जैसे विश्वस्तरीय चिकित्सालय के अलावा विशेषज्ञ चिकित्सकों वाले राजकीय व निजी चिकित्सालय मौजूद हैं। मगर हैरानी की बात है कि इस सबके बावजूद क्षेत्र में बड़ी संख्या में झोलाछाप अपनी दुकानें खोलकर बैठे हैं। हालात इस कदर हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में ही नहीं शहर के बीच व छोटे कस्बों में भी बिना डिग्री के झोलाछाप नागरिकों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। हैरानी की बात तो यह है कि स्वास्थ्य विभाग इनके खिलाफ कार्रवाई करने को तैयार नहीं है।

कुछ वर्ष पूर्व प्रशासन ने इनके खिलाफ अभियान चलाया था। उस वक्त जांच में ऋषिकेश तहसील क्षेत्र में ही दो दर्जन से अधिक झोलाछापों की लिस्ट प्रशासन ने तैयार की थी। मगर कार्रवाई के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ।

------------

स्वास्थ्य विभाग भी है वाकिफ

ऋषिकेश तहसील क्षेत्र में तमाम झोलाछाप क्लिनिक चला रहे हैं। खास बात यह है कि इनके पास डिग्री या डिप्लोमा कुछ भी नहीं है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी इससे वाकिफ हैं। मगर इनके खिलाफ कभी कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाई। हालांकि, प्रशासन की कार्रवाई के बाद कुछ समय के लिए इनकी दुकानें जरूर बंद हो जाती हैं, मगर जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण फिर से फल-फूल जाती हैं।

------------

क्षेत्र में बिना डिग्री-डिप्लोमा के कथित रूप से चिकित्सक बनकर कुछ लोग उपचार कर रहे हैं। बिना डिग्री के प्रेक्टिस करना कानून अपराध है। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेजा जा रहा है।

-आरके चमोली, पुलिस क्षेत्राधिकारी, नरेंद्रनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.