Move to Jagran APP

उत्तराखंड चुनाव में इस विधानसभा क्षेत्र में पकड़े गए 37 लाख रुपये, हिसाब नहीं दे पाया प्रापर्टी डीलर

37 लाख रुपये का हिसाब प्रापर्टी डीलर नहीं दे पाया। लिहाजा आयकर विभाग ने अब कोषागार से धनराशि अपने कब्जे में लेने की कार्रवाई शुरू कर दी है। दरअसल बुधवार को रायपुर विधानसभा क्षेत्र की फ्लाइंग स्क्वायड ने प्रापर्टी डीलर की कार से यह धनराशि जब्त की थी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 11:24 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 11:24 AM (IST)
उत्तराखंड चुनाव में इस विधानसभा क्षेत्र में पकड़े गए 37 लाख रुपये, हिसाब नहीं दे पाया प्रापर्टी डीलर
उत्तराखंड चुनाव में इस विधानसभा क्षेत्र में पकड़े गए 37 लाख रुपये। जागरण

सुमन सेमवाल, देहरादून। रायपुर विधानसभा क्षेत्र में पकड़े गए 37 लाख रुपये का हिसाब प्रापर्टी डीलर नहीं दे पाया। लिहाजा, आयकर विभाग ने अब कोषागार से धनराशि अपने कब्जे में लेने की कार्रवाई शुरू कर दी है। दरअसल, बुधवार को रायपुर विधानसभा क्षेत्र की फ्लाइंग स्क्वायड ने नेहरू कालोनी में फव्वारा चौक के पास से प्रापर्टी डीलर की कार से यह धनराशि जब्त की थी। इसके बाद से आयकर विभाग भी इस मामले की जांच में जुट गया था। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक प्रापर्टी डीलर नदीम अहमद खान की आइटीआर (इनकम टैक्स रिटर्न) करीब तीन लाख रुपये की है। ऐसे में एक साथ 37 लाख रुपये मिलना संदेह पैदा करता है।

loksabha election banner

प्रापर्टी डीलर ने पूछताछ में बताया कि वह हरिद्वार क्षेत्र के गैंडी खाता में 150 बीघा भूमि पर खेती करते हैं। खेती से भी उन्हें अच्छी खासी आय प्राप्त होती है। इसके अलावा प्रापर्टी डीलिंग से भी वह कमाई करते हैं। हालांकि, वह आयकर विभाग के समक्ष 37 लाख रुपये के स्रोत का ठोस प्रमाण नहीं दे पाए। आयकर विभाग की प्रारंभिक जांच में यह बात भी निकलकर आई कि बुधवार को किसी जमीन की करीब ढाई करोड़ रुपये की रजिस्ट्री की जानी थी।इसमें कुछ राशि बैंक ट्रांजेक्शन, जबकि कुछ नकद प्राप्त हुई है। लेकिन, इसके प्रमाण भी नहीं मिल पाए कि किस खरीदार से यह रकम मिली है। लिहाजा, फिलहाल आयकर अधिकारियों ने धनराशि को अवमुक्त करने से इन्कार कर दिया है। साथ ही इतनी धनराशि का जुर्माना लगाने की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। हालांकि, इससे पहले अधिकारियों ने हर एक पहलू पर विस्तृत जांच करने का निर्णय लिया है।

प्रमुख पार्टी के प्रत्याशी के मिले पर्चे

प्रापर्टी डीलर की कार से एक प्रमुख पार्टी के प्रत्याशी के चुनावी पर्चे भी बरामद किए गए। लिहाजा, इस राशि के चुनाव में प्रयोग किए जाने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है। मगर, इस संबंध में फ्लाइंग स्क्वायड को कोई ठोस प्रमाण नहीं मिल पाए हैं।

10 लाख से अधिक की धनराशि पर आयकर को दें जानकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने फ्लाइंग स्क्वायड व स्टैटिक टीम को आदेश दिए हैं कि 10 लाख रुपये से अधिक की जब्ती पर आयकर विभाग को सूचना दी जाए। साथ ही इसकी जानकारी तत्काल संबंधित रिटर्निंग अधिकारी व नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय को भी दी जाए।

धनराशि अवमुक्त करने को टीम गठित

चुनाव के दौरान जब्त की गई नकदी व बहुमूल्य वस्तुओं को अवमुक्त करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने चार सदस्यीय टीम गठित की है। टीम में मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व), मुख्य कोषाधिकारी, नोडल अधिकारी (आयकर) को शामिल किया गया है। यह समिति सभी पक्षों/तथ्यों का भली-भांति परीक्षण करने पर निर्णय लेगी कि धनराशि व बहुमूल्य वस्तुओं को छोड़ा जाना है या नहीं।

यह भी पढ़ें- फ्लाइंग स्क्वायड ने प्रापर्टी डीलर की कार से पकड़े 37 लाख, डबल लाक में रखवाए गए रुपये, आयकर टीम सक्रिय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.