Move to Jagran APP

हिमालयी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर जेपी पचौरी ने ग्रहण किया कुलपति का पदभार

हिमालयी विश्वविद्यालय में मंगलवार को प्रख्यात समाजशास्त्री प्रो. जेपी पचौरी ने नए कुलपति का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने विश्वविद्यालय में प्राध्यापकों को नए शोध कार्य करने और अन्य क्षेत्रों में निरंतर नया सीखने व ज्ञान बढ़ाने की सलाह दी।

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 05:11 PM (IST)
हिमालयी विश्वविद्यालय में मंगलवार को प्रख्यात समाजशास्त्री प्रो. जेपी पचौरी ने नए कुलपति का पदभार ग्रहण किया।

जागरण संवाददाता, देहरादून : हिमालयी विश्वविद्यालय में मंगलवार को प्रख्यात समाजशास्त्री प्रो. जेपी पचौरी ने नए कुलपति का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने विश्वविद्यालय में प्राध्यापकों को नए शोध कार्य करने और अन्य क्षेत्रों में निरंतर नया सीखने व ज्ञान बढ़ाने की सलाह दी। कहा कि नए शोध कार्य को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की शैक्षिक व आॢथक उन्नति के लिए केंद्र की ओर से जारी विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य कर छात्रों को लाभ पहुंचाया जा सकता है।

loksabha election banner

कहा कि विवि में संचालित हो रहे पाठ्यक्रमों को और मजबूत कर समाज में नए कीर्तिमान स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए। कुलपति प्रो. जेपी पचौरी के पद ग्रहण करने पर विवि के कुलाधिपति प्रो. प्रदीप कुमार, प्रतिकुलपति डॉ. राजेश नैथानी, कुलसचिव डॉ. निशांत जैन, प्राचार्य प्रो. अनिल झा, सचिव बालकृष्ण चमोली सहित प्राध्यापकों व कर्मचारियों ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान विवि के अधिकारियों ने प्रो. जेपी पचौरी को विवि का इतिहास, कार्यविधि व शैक्षिक गतिविधियों से अवगत कराया। कुलपति ने विवि का स्थलीय भ्रमण भी किया। उन्होंने कहा कि हिमालयी विवि को नई ऊंचाई तक ले जाना किसी एक व्यक्ति विशेष का कार्य नहीं होता, उसके लिए सभी अधिकारियों, प्राध्यापकों व कर्मचारियों के सहयोग की जरूरत होती है। 

यह भी पढ़ें- सीबीएसई ने दसवीं की परीक्षा की रद तो 12 वीं की तारीखों में बदलाव, दून के अभिभावक फैसले से खुश

प्रो. जेपी पचौरी का परिचय

लगभग 30 वर्ष के प्रशासनिक अनुभव वाले प्रो. जेपी पचौरी एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर में समाज शास्त्र विभाग में बतौर विभागाध्यक्ष रहे। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रख्यात विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में अनेक उल्लेखनीय शोधपत्र प्रकाशित हो चुके हैं। विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थाओं के सदस्य व विभिन्न शैक्षणिक निकाय के सदस्य हैं। उनके अधीन 40 से अधिक शोधपत्र जारी हो चुके हैं। समाज शास्त्र विषय में उल्लेखनीय योगदान के लिए भारतीय सामाजिक विज्ञान संगठन आगरा द्वारा उन्हें प्रो. एलपी विद्यार्थी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें-कुंभ में तार-तार हुए Covid के नियम, तीन दिन में हर की पैड़ी पर जुटे लाखों श्रद्धालु; संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के करीब

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.