Move to Jagran APP

धूल भरी तेज हवाओं ने किया जनजीवन प्रभावित

विकासनगर पछवादून में चली धूल भरी आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 06:55 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 06:55 PM (IST)
धूल भरी तेज हवाओं ने किया जनजीवन प्रभावित
धूल भरी तेज हवाओं ने किया जनजीवन प्रभावित

संवाद सहयोगी, विकासनगर: पछवादून में चली धूल भरी आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। तेज हवा के साथ उड़ी धूल ने नगर क्षेत्र के बाजार से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक को व्यापक स्तर पर प्रभावित किया। उधर, बागीचों में तैयार हो रही आम और लीची की फसल को भी तेज हवा से नुकसान पहुंचा है।

loksabha election banner

गुरुवार दोपहर बाद अचानक से चली तेज हवा ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया। तेज हवा के साथ उड़ी धूल घरों में घुस गई। वाहन चालकों का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया। धूल भरी तेज हवाओं के चलने से विकासनगर, हरबर्टपुर, सहसपुर और सेलाकुई समेत अन्य प्रमुख बाजारों को प्रभावित किया। इससे खरीदारी के लिए आए ग्राहकों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। उधर, ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग हवा और धूल से बचने के लिए अपने घरों में ही रहे। हवा के इस रुख ने बाग स्वामियों व किसानों को भी खूब परेशान किया। इस समय आम और लीची के पेड़ों पर फल लग चुके है। इसके अतिरिक्त खेतों में गेहूं की फसल भी पककर तैयार हो गई है। तेज हवा से फल के टूटकर गिरने की आशंका बढ़ी, वहीं तेज हवा के कारण खेतों में तैयार गेहूं की फसल के गिरने से भी किसानों को नुकसान हुआ। ढकरानी कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि विज्ञानी डॉ. संजय कुमार का कहना है कि हवा से आम और लीची को नुकसान होना स्वभाविक है, क्योंकि फल की अभी शुरुआत ही हो रही है। इस समय फल की पकड़ भी अधिक मजबूत नहीं है, ऐसे में तेज हवा से काफी नुकसान बाग स्वामियों को हो सकता है। उधर, गेहूं की फसल के लिए भी फिलहाल इस प्रकार की हवा नुकसान दायक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.