Move to Jagran APP

प्रधानाचार्य छात्रों से लेंगे आनलाइन पढ़ाई का फीडबैक, अपर निदेशक आरके उनियाल ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना संक्रमण बढऩे के कारण प्रदेशभर के पहली से 12वीं तक के समस्त विद्यालयों में आफलाइन पढ़ाई को बंद कर दिया गया है। विद्यालयों को आनलाइन पढ़ाई जारी रखने के लिए निर्देशित किया गया है। इस संबंध में विद्यालयी शिक्षा महानिदेशालय में अपर निदेशक आरके उनियाल ने गाइडलाइन जारी की।

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 04:35 PM (IST)
प्रधानाचार्य छात्रों से लेंगे आनलाइन पढ़ाई का फीडबैक, अपर निदेशक आरके उनियाल ने जारी की गाइडलाइन
कोरोना संक्रमणके कारण पहली से 12वीं तक के समस्त विद्यालयों में आफलाइन पढ़ाई को बंद कर दिया गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून : कोरोना संक्रमण बढऩे के कारण प्रदेशभर के पहली से 12वीं तक के समस्त विद्यालयों में आफलाइन पढ़ाई को बंद कर दिया गया है। विद्यालयों को आनलाइन पढ़ाई जारी रखने के लिए निर्देशित किया गया है। मंगलवार को इस संबंध में विद्यालयी शिक्षा महानिदेशालय में अपर निदेशक आरके उनियाल ने गाइडलाइन जारी की। जिले में आनलाइन पढ़ाई के सुचारु क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जनपद के मुख्य शिक्षा अधिकारी को सौंपी गई है। यह आदेश पहली से 12वीं तक के राजकीय, अशासकीय व निजी विद्यालयों पर भी लागू होंगे।

prime article banner

यह हैं निदेशालय की नई गाइडलाइन

  • प्रत्येक शिक्षक को आनलाइन पढ़ाई के लिए समय सारिणी तैयार करनी होगी।
  • प्रधानाचार्य को आनलाइन पठन-पाठन समय सारिणी विकास खंड स्तर पर भेजनी होगी
  • शिक्षकों को आनलाइन पढ़ाई को लेकर पंजिका व डिजिटल रूप से अभिलेख तैयार करने होंगे।
  • जिन छात्रों के पास आनलाइन पढ़ाई के लिए डिजिटल संसाधन नहीं हैं, उनके अभिभावकों को डिजिटल संसाधन दिलाने के लिए प्रेरित करना होगा
  • जिन छात्रों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं उनके घर तक पुस्तकें पहुंचानी होगी।
  • कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए छात्रों से वन-टू-वन शिक्षक संपर्क करेंगे
  • प्रधानाचार्य आनलाइन पढ़ाई की मानीटङ्क्षरग करेंगे व रैंडम आधार पर छात्र-छात्राओं से आनलाइन पढ़ाई को लेकर बातचीत करेंगे।

यह भी पढ़ें- चुनाव ड्यूटी से नाम कटवाने को बहाने भी ऐसे, जो नहीं उतर रहे अधिकारियों के गले; आप भी जानिए

152 मरीजों ने उठाया निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का लाभ

मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल कृष्णा मेडिकल सेंटर की ओर से निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का 152 मरीजों ने लाभ उठाया। रविवार को इंदर रोड स्थित अस्पताल परिसर में डा. गीता खन्ना, बाल रोग विशेषज्ञ डा. सिद्धांत खन्ना, डा. संध्या दीओरा, स्त्री रोग विशेषज्ञों के अलावा दृष्टि आइ अस्पताल के चिकित्सकों ने मरीजों की जांच की। पांच घंटे तक चलाए गए शिविर में विभिन्न क्षेत्रों से काफी संख्या में मरीज पहुंचे।

शिविर में अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, एंडोस्कोपी की गई। इसके अलावा ईसीजी, ब्लडशुगर, पैथोलोजी और सर्जरी में छूट दी गई। इसके अलावा जरूरतमंदों की पैथोलोजी जांच निश्शुल्क हुई। कृष्णा मेडिकल सेंटर की डायरेक्टर डा.गीता खन्ना ने बताया कि समय समय पर निश्शुल्क शिविर लगाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि मरीज शिविर का अधिकाधिक लाभ ले सके, चिकित्सक और स्टाफ पूरा प्रयासरत रहता है। जासं

यह भी पढ़ें- मसूरी स्थित एलबीएस अकादमी में 84 प्रशिक्षु अधिकारी कोरोना संक्रमित, प्रशिक्षण के तहत गए थे गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.