Move to Jagran APP

पीएम मोदी करेंगे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन, ढाई लाख आबादी की मुश्किलें होंगी कम

डोबरा-चांठी पुल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। संभावना है इसके साथ ही प्रधानमंत्री ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के पहले स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश का भी लोकार्पण करेंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:26 AM (IST)
पीएम मोदी करेंगे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन, ढाई लाख आबादी की मुश्किलें होंगी कम
पीएम मोदी करेंगे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन, ढाई लाख आबादी की मुश्किलें होंगी कम

देहरादून, राज्य ब्यूरो। टिहरी झील पर बने डोबरा-चांठी पुल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। संभावना है इसके साथ ही प्रधानमंत्री ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के पहले स्टेशन योगनगरी, ऋषिकेश का भी लोकार्पण करेंगे। हालांकि अभी तय नहीं कि यह कार्यक्रम वर्चुअल आयोजित किया जाएगा, फिर कोविड-19 के कारण उपजे हालात के नियंत्रित होने के बाद विधिवत।

loksabha election banner

टिहरी जिले में बनने वाले डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज (झूला पुल) का काम तकरीबन पूरा हो चुका है। इस पुल के बनने से ढाई लाख की आबादी की मुश्किलें कम हो जाएंगी। पुल के बनने से पहले जहां प्रतापनगर के लोगों को नई टिहरी बाजार पहुंचने में करीब पांच घंटे लगते थे, पुल बनने के बाद यह समय घटकर सिर्फ डेढ़ घंटे रह जाएगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा की स्थिति में भी सुधार होगा।

दरअसल, टिहरी झील बनने के बाद से ही प्रतापनगर क्षेत्र जिला मुख्यालय से अलग-थलग पड़ गया। तब से लेकर आज तक स्थानीय लोगों को कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी जरूरी सुविधाओं की भी दिक्कत है। आलम ये है कि क्षेत्र में जब कोई बीमार पड़ जाता है तो उसे समय पर इलाज नहीं मिल पाता। ऐसे में क्षेत्रवासियों के लिए यह पुल बेहद अहम है। वर्ष 2006 में इसका काम तो शुरू हुआ लेकिन कार्य कई बार बाधित हुआ।

वर्ष 2018 में इसका काम पूरा होने को था तब इसमें तकनीकी खराबी आ गई। इस कारण इसके बनने में थोड़ा विलंब हुआ। अब इसका काम तकरीबन पूरा हो चुका है। सितंबर से इस पुल पर वाहनों के आवागमन शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस पुल पर अभी तक तीन अरब रुपये खर्च हो चुके हैं। इस पुल से एक बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। इस कारण सरकार की नजरें भी इसके पूरा होने पर टिकी हुई हैं। यह देश का सबसे लंबा झूला पुल भी है। यही कारण है कि प्रदेश सरकार इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराना चाहती है 

यह भी पढ़ें: परिवहन विभाग बना रहा सहकारिता की योजना का खाका, मोटरसाइकिल टैक्सी योजना होगी शुरू

 दूसरी ओर, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के अंतर्गत पहले स्टेशन योगनगरी, ऋषिकेश का निर्माण भी लगभग पूरा हो चुका है। दो दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर स्टेशन की तस्वीर शेयर की थी। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डोबरा-चांठी पुल और योगनगरी, ऋषिकेश रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया है। माना जा रहा है कि सितंबर-अक्टूबर में प्रधानमंत्री इसके लिए समय दे सकते हैं। हालांकि, अभी यह फाइनल नहीं कि उद्घाटन कार्यक्रम विधिवत आयोजित किया जाएगा या फिर वर्चुअल। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक यह कोविड-19 के कारण पैदा परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

यह भी पढ़ें: सीएम रावत बोले, सहकारी समितियों के कंप्यूटरीकरण से कार्यों में आएगी पारदर्शिता और तेजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.