Move to Jagran APP

उत्तराखंड के 12 हजार से अधिक गरीबों को नसीब होगी छत, इन क्षेत्रों में कवायद शुरू

Prime Minister Housing Scheme उत्तराखंड के शहरी क्षेत्रों में 12 हजार से अधिक गरीब परिवारों को छत नसीब हो सकेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत देहरादून रुद्रपुर हरिद्वार समेत अन्य शहरों में विकास प्राधिकरणों ने इसकी कवायद शुरू कर दी है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 08:08 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 08:08 AM (IST)
उत्तराखंड के 12 हजार से अधिक गरीबों को नसीब होगी छत, इन क्षेत्रों में कवायद शुरू
उत्तराखंड के 12 हजार से अधिक गरीबों को नसीब होगी छत।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Prime Minister Housing Scheme उत्तराखंड के शहरी क्षेत्रों में 12 हजार से अधिक गरीब परिवारों को छत नसीब हो सकेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत देहरादून, रुद्रपुर, हरिद्वार समेत अन्य शहरों में विकास प्राधिकरणों ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। इसके अलावा आवास विकास परिषद उत्तराखंड भी नौ परियोजनाओं में बड़ी संख्या में कम आय वर्ग के व्यक्तियों के लिए आवासों का निर्माण कराएगी। शहरी विकास एवं आवास मंत्री बंशीधर भगत ने इस दिशा में तेजी से कदम उठाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं।

loksabha election banner

आवासहीन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए अब सरकार ने खास फोकस किया है। इस कड़ी में देहरादून में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा ट्रांसपोर्टनगर में कम आय वर्ग के व्यक्तियों के लिए 224 भवनों का निर्माण पूरा करने के साथ ही इनका आवंटन भी कर दिया है। आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार आमवालातरला में भी 240 भवनों का आवंटन किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त धौलास में 240 और राजपुर रोड क्षेत्र में 886 ईडब्लूएस (कम आय वर्ग) भवनों के निर्माण की केंद्र से मंजूरी मिलने के साथ ही कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। 

इसी तरह रुद्रपुर में 1872 ईडब्लूएस भवनों के निर्माण की मंजूरी केंद्र से प्राप्त हो चुकी है, जबकि हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण को 528 भवनों के निर्माण को हरी झंडी मिल चुकी है। इसके अलावा केंद्र से उत्तराखंड आवास विकास परिषद को भी राज्य में 9208 ईडब्लूएस भवनों के निर्माण के लिए नौ परियोजनाओं को अनुमोदन मिल चुका है। वर्तमान में भूउपयोग परिवर्तन के प्रस्ताव संबंधित विकास प्राधिकरणों को भेजे गए हैं। इसके बाद इनका कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा-स्थानीय उत्पादों की मार्केटिंग पर दें विशेष ध्यान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.